रोज एलोवेरा का ऐसे करें सेवन, मिलेंगे बेहिसाब फायदे
रोज एलोवेरा का ऐसे करें सेवन, मिलेंगे बेहिसाब फायदे
Share:

एलोवेरा का उपयोग अधिकतर लोग स्किन एवं हेयर केयर के लिए जानते हैं। लेकिन ये ऐसा पौधा है जो बहुत सारे गुणों से भरपूर है। आयुर्वेद में एलोवेरा को घृतकुमारी के नाम से जानते हैं जो एक औषधि है। इसे सिर्फ त्वचा एवं बालों पर ही नहीं बल्कि सेहत को बेहतर बनाने के लिए भी उपयोग किया जा सकता है। प्रतिदिन प्रातः खाली पेट एलोवेरा जूस को पीने से सेहत को बहुत सारे फायदे होते हैं तथा हेल्थ प्रॉब्लम से निजात प्राप्त होता है।

* खाने में करें शामिल:-
एलोवेरा विटामिन एवं मिनरल्स से भरपूर होता है। इसे डाइट में भी सरलता से सम्मिलित किया जा सकता है। ग्वारपाठा यानी एलोवेरा की सब्जी से लेकर चटनी बहुत स्वादिष्ट तरीके से बनाकर खाई जा सकती है। ये बॉडी के लिए हेल्दी होता है। 

* सीने में जलन से राहत:-
यदि सीने में जलन, एसिड रिफ्लक्स यानी गर्ड जैसी परेशानी से जूझ रहे हैं तथा ब्लॉटिंग, गैस होने लगती है। प्रतिदिन प्रातः खाली पेट एलोवेरा जेल पीने से इन सारी समस्याओं में राहत प्राप्त होती है। 

* कब्ज होगा दूर:-
प्रातः के समय पेट साफ करना आपका सबसे बड़ा टास्क है तो एलोवेरा जूस पीना आरम्भ कर दें। ये कान्सटिपेशन की परेशानी को समाप्त करने में सहायता करता है तथा टॉक्सिंस को बॉडी से बाहर कर देता है। 

* ब्लड ग्लूकोज का लेवल सही रहता है:-
प्रातः के समय ब्लड में ग्लूकोज की मात्रा अधिक हो जाती है तो डायबिटीज के ऐसे मरीजों को एलोवेरा जूस पीने से राहत प्राप्त होती है। एलोवेरा में मौजूद लेक्टिंस एवं एंथ्राक्विनोन्स ब्लड ग्लूकोज लेवल को नियंत्रित करने में सहायता करते हैं। 

जरुरत से ज्यादा तरबूज का सेवन है हानिकारक, जरूर पढ़ लें ये खबर

वट सावित्री व्रत पर ऐसे लाए चेहरे पर इंस्टेंट ग्लो, तुरंत आएगा निखार

लू से लेकर पेट दर्द तक... इन बीमारियों से निजात दिलाएगा पुदीना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -