कांग्रेस ने किया विरोध तो माकपा-भाकपा ने किया पीएम मोदी के दौरे का स्वागत
कांग्रेस ने किया विरोध तो माकपा-भाकपा ने किया पीएम मोदी के दौरे का स्वागत
Share:

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पाकिस्तान यात्रा पर जहां विश्वभर की नज़रें लगी थीं। वहीं भारत में इस यात्रा पर राजनीतिक बवाल मच गया। भारत में प्रधानमंत्री‍ नरेंद्र मोदी पर राजनीतिक हमले तेज़ हो गए। इस दौरान कांग्रेस, आप और माकपा नेताओं ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर अलग-अलग प्रतिक्रियाऐं दीं। कांग्रेस द्वारा कहा गया कि एनडीए सरकार की विदेश नीति असफल है। माकपा द्वारा स्वागत किया जा रहा है। कांग्रेस ने कहा है कि यह तो देश की विदेश नीति के विरूद्ध है।

पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस नेता मनीष तिवारी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यात्रा पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि उनकी विदेश नीति प्रभावी से हास्यास्पद स्तर की ओर जा रही है। इस तरह के मसलों पर वे लापरवाही नहीं बरत सकते हैं। आम आदमी पार्टी ने आश्चर्य जताते हुए कहा कि आखिर ऐसा क्या बदल गया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लाहौर की यात्रा करनी पड़ी। भारत ने पाकिस्तान के ही साथ की जाने वाली चर्चा का विरोध किया था।

वरिष्ठ आप नेता आशुतोष ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आतंकवाद के नाम पर पाकिस्तान के साथ चर्चा का विरोध कर रहे थे। उनके द्वारा यह भी पूछा गया कि क्या आतंकवाद पूरी तरह से थम चुका है? पहले पाकिस्तान के साथ चर्चा का विरोध किया जा रहा था, अब नवाज़ शरीफ, मोदी के लिए पसंदीदा बन गए हैं।

आप के वरिष्ठ नेता आशुतोष ने ट्विट करते हुए लिखा कि पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के कार्यकाल में तो मोदी ही पाकिस्तान प्रायोजित आतंकवाद को लेकर पाकिस्तान के साथ चर्चा का विरोध कर रहे थे। भाजपा द्वारा भी पाकिस्तान से चर्चा का विरोध किया जा रहा था मगर अब इतना याराना क्यों लग रहा है। 

जेडीयू ने इस मसले पर विरोध करते हुए कहा कि पड़ोसी देश द्वारा सीमा का उल्लंघन किया गया। विशेषतौर पर भारतीय जनता का सिर काटे जाने समेत विभिन्न घटनाओं को लेकर प्रधानमंत्री इस निर्णय से अवाक हैं। पार्टी ने मोदी की ओर से आश्चर्यजनक घोषणा पर प्रतिक्रिया व्यक्त की। उनके द्वारा कहा गया कि दोस्ती और विश्वासघात साथ -साथ नहीं चल सकता है।

जेडीयू के नेता केसी त्यागी द्वारा यह भी कहा गया कि वे हैरान और आश्चर्यचकित हैं। वे हेमराज के बारे में सोच सकते हैं। दरअसल लांस नायक हेमराज का जम्मू - कश्मीर के पूंछ सेक्टर में 8 जनवरी को पाकिस्तान के सैनिकों द्वारा सिर काट लिया गया था। भाकपा ने पीएम मोदी की पहल का समर्थन किया है। पार्टी के राष्ट्रीय सचिव डी. राजा ने कहा कि विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के दौरे और एनएसए स्तरीय वार्ता से बर्फ पिघली है।

शिवसेना ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पाकिस्तान दौरे पर कहा कि यदि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी माफिया डाॅन दाऊद इब्राहिम, कास्कर को वापस लाते हैं तो वे पाकिस्तान में उनके संक्षिप्त ठहराव का समर्थन कर सकती है। सांसद संज राउत ने कहा कि दाऊद इब्राहिम का जन्मदिन कम है। यदि प्रधानमंत्री उसे भारत लाने सफल हो जाते हैं तो वे उसका स्वागत करेंगे पाकिस्तानी प्रधानमंत्री से उनकी भेंट का समर्थन भी वे करेंगे।

दूसरी ओर अलगाववादी नेताओं ने भी मोदी - शरीफ भेंट का स्वागत किया। हुर्रियत कांफ्रेंस के नरमपंथी धड़े के अध्यक्ष मीरवाइज उमर फारूक द्वारा इसे सकारात्मक कदम कहा गया। कट्टरपंथी धड़े के नेता सैयद अली शाह गिलानी द्वारा कहा गया कि उन्हें भारत और पाकिस्तान के मध्य रिश्तों में सुधार पर कोई आपत्ति नहीं होगी। मगर इस तरह के प्रयास सफल करने के लिए दोनों ही देशों की जनता की इच्छा और आकांक्षा को ध्यान में रखकर कश्मीर मसले का समाधान करना होगा।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -