सूरत से भाजपा उम्मीदवार की निर्विरोध जीत से भड़की कांग्रेस, EC से कहा- फिर से चुनाव कराओ
सूरत से भाजपा उम्मीदवार की निर्विरोध जीत से भड़की कांग्रेस, EC से कहा- फिर से चुनाव कराओ
Share:

सूरत: सूरत लोकसभा सीट पर भाजपा उम्मीदवार मुकेश दलाल की निर्विरोध जीत पर विवाद खड़ा हो गया है, कांग्रेस पार्टी ने चुनाव आयोग में शिकायत दर्ज कराई है। कांग्रेस उम्मीदवार का नामांकन रद्द होने के बाद शेष आठ उम्मीदवारों द्वारा अपनी उम्मीदवारी वापस लेने के बाद मुकेश दलाल को विजेता घोषित किया गया। कांग्रेस का आरोप है कि दलाल की जीत अनुचित प्रभाव से हासिल की गई और वह इस सीट पर दोबारा चुनाव कराने की मांग कर रही है।

कांग्रेस नेताओं के एक प्रतिनिधिमंडल ने मुख्य चुनाव आयुक्त और अन्य चुनाव आयुक्तों से मुलाकात कर सूरत में दोबारा चुनाव कराने का आग्रह किया। कांग्रेस प्रवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि उन्होंने चुनाव आयोग से सूरत में चुनाव स्थगित करने और जल्द से जल्द फिर से चुनाव कराने का अनुरोध किया है ताकि यह स्पष्ट संदेश दिया जा सके कि चुनाव परिणामों को प्रभावित करना अस्वीकार्य है। सिंघवी ने आरोप लगाया कि अन्य सभी उम्मीदवारों द्वारा उम्मीदवारी वापस लेना और कांग्रेस उम्मीदवार का नामांकन खारिज करना संयोग नहीं, बल्कि सुनियोजित था।

चुनाव से एक दिन पहले रिटर्निंग ऑफिसर ने कांग्रेस उम्मीदवार नीलेश कुंभानी का नामांकन उनके प्रस्तावकों के हस्ताक्षर में अनियमितता का हवाला देते हुए रद्द कर दिया था। इसके बाद, शेष आठ उम्मीदवारों ने भी अपनी उम्मीदवारी वापस ले ली, जिसके परिणामस्वरूप मुकेश दलाल की निर्विरोध जीत हुई। चुनाव आयोग ने दलाल को जीत का प्रमाण पत्र जारी किया है, यह पहली बार है कि कोई भाजपा सांसद लोकसभा चुनाव में निर्विरोध चुना गया है। गुजरात की सभी 26 सीटों पर 7 मई को वोटिंग होनी है। हालाँकि, सूरत सीट पर भाजपा उम्मीदवार के निर्विरोध विजेता घोषित होने के बाद अब शेष 25 सीटों पर मतदान होगा।

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में 7 मई को गुजरात की सभी 26 लोकसभा सीटों पर मतदान होना है। नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 19 अप्रैल थी और नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 22 अप्रैल थी। सूरत लोकसभा सीट के लिए कांग्रेस और भाजपा सहित कुल 11 उम्मीदवारों ने अपना नामांकन पत्र दाखिल किया था। कांग्रेस से नीलेश कुम्भानी, बसपा से प्यारेलाल भारती, सरदार वल्लभ भाई पटेल पार्टी से अब्दुल हामिद खान, ग्लोबल रिपब्लिकन पार्टी से जयेश मेवाड़ा और लोग पार्टी से सोहेल खान सहित अन्य ने नामांकन दाखिल किया था। हालाँकि, प्रस्तावकों के हस्ताक्षर संबंधी समस्याओं के कारण कांग्रेस द्वारा नामांकित वैकल्पिक उम्मीदवार सुरेश पडसाला सहित सभी नामांकन खारिज कर दिए गए। सूरत लोकसभा सीट पर 1989 से भाजपा का कब्जा है, पूर्व प्रधानमंत्री मोरारजी देसाई ने पांच बार इस निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया है।

'अब मेरे बुढ़ापे का सहारा कौन बनेगा...', गुना में क्रूरता की शिकार पीड़िता की माँ का छलका दर्द

केजरीवाल का शुगर लेवल 320 पहुंचा, तिहाड़ में पहली बार दी गई इंसुलिन, जेल में मिठाई-आम खाने का आरोप

'भारत में नया पुतिन जन्म ले रहा है..', पीएम मोदी पर शरद पवार ने कसा तंज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -