कांग्रेस के 'Donate For Desh' अभियान को हुआ एक हफ्ता, जानिए इतने दिनों में पार्टी को कितना दान मिला
कांग्रेस के 'Donate For Desh' अभियान को हुआ एक हफ्ता, जानिए इतने दिनों में पार्टी को कितना दान मिला
Share:

नई दिल्ली: इस महीने की शुरुआत में, भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव 2024 से पहले एक मेगा क्राउडफंडिंग दान अभियान की घोषणा की। अब दान अभियान के एक सप्ताह पूरा होने के बाद तक पार्टी को 5.35 करोड़ रुपये का दान प्राप्त हो चुका है। एक पोस्ट में, कांग्रेस के कोषाध्यक्ष अजय माकन ने बताया है कि कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे द्वारा अभियान शुरू करने के एक सप्ताह बाद पार्टी ने 5.35 करोड़ रुपये एकत्र किए हैं। अभियान के पहले दिन पार्टी ने 1.45 करोड़ रुपये की भारी भरकम कमाई की थी। 

अजय माकन ने अपनी पोस्ट में लिखा कि, '25 दिसंबर शाम 7:30 बजे तक, 5.35 करोड़ रुपये, Donateinc.in पर, हमारा #DonateForDesh। क्राउड-फ़ंडिंग अभियान के तहत!! केवल एक सप्ताह में 2 लाख लोग इस अभियान से जुड़े!' पोस्ट में आगे कहा गया कि, 'अब एक नई पहल, इस अभियान के तहत कुल राशि क्या है? किस राज्य से कितनी राशि, किस राज्य से कितने प्रतिशत लोगों ने इस अभियान में हिस्सा लिया? इसकी जानकारी अब लगातार अपडेट के साथ, https://donateinc.in पर!' 

 

एक्स पर माकन की पोस्ट के अनुसार, इस क्राउडफंडिंग अभियान में महाराष्ट्र कांग्रेस पार्टी का सबसे बड़ा योगदानकर्ता है, जिसने 82.48 लाख रुपये का उदार दान दिया है। इसके विपरीत, छत्तीसगढ़ में सबसे कम योगदान 18.87 लाख रुपये दर्ज किया गया। कुल 38.93 लाख रुपये के दान के साथ दिल्ली दूसरे स्थान पर है। कांग्रेस पार्टी को राजस्थान से 57.73 लाख रुपये (15.85%), उत्तर प्रदेश से 47.07 लाख रुपये (11.88%), हरियाणा से 46.84 लाख रुपये (4.18%) और कर्नाटक से 31.56 लाख रुपये (4.34%) मिले हैं। क्राउडफंडिंग के माध्यम से तेलंगाना ने 27.82 लाख रुपये (6.45%), मध्य प्रदेश ने 27.09 लाख रुपये (6.28%) और तमिलनाडु ने 24.06 लाख रुपये (4.50%) का योगदान दिया है।

गौरतलब है कि कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने 18 दिसंबर को नई दिल्ली से अभियान की शुरुआत की थी, जहां उन्होंने 1.38 लाख रुपये का दान दिया था। 28 दिसंबर 2023 को पार्टी अपनी 138वीं वर्षगांठ मनाने जा रही है । इसके अनुरूप, इसने अपने समर्थकों से 138 रुपए के गुणकों में योगदान करने की अपील जारी की थी, जबकि अपने जिला और राज्य स्तर के कार्यकर्ताओं से 1380 रुपए दान देने का आग्रह किया था।

कहा जा रहा है कि कांग्रेस नेताओं के पास से बार-बार बेहिसाब नकदी (धीरज साहू के घर से मिले 350 करोड़ नकद शामिल हैं) की बरामदगी की पृष्ठभूमि में मतदाताओं का इस सबसे पुरानी पार्टी पर विश्वास कम हो गया है, वरना दान की रकम और भी अधिक हो सकती थी। एक ऐसी पार्टी के लिए जो कभी भारतीय राजनीति में सबसे आगे रहने का दंभ भरती थी, उसे दान में मिली यह राशि जनता के दिलों में उसकी प्रतिष्ठा में गिरावट को ही उजागर करती है। ध्यान देने वाली बात यह है कि इससे जुटाए गए धन में से 1.38 लाख रुपये पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने दान किए थे, जिसके बाद उन्होंने अफ़सोस करते हुए कह भी दिया था- एक महीने की सैलरी गई।

धर्मान्तरित हो चुके आदिवासियों के खिलाफ क्यों प्रदर्शन कर रहा जनजाति समाज ? कारण जानकर हो जाएंगे हैरान

बदला जाएगा अयोध्या के नवनिर्मित मर्यादा पुरूषोत्तम श्री राम हवाई अड्डे का नाम, प्रस्ताव भेजने की तैयारी में योगी सरकार

बदमाशों ने उठाया पंडित प्रदीप मिश्रा के कार्यक्रम का फायदा, चुराए श्रद्धालुओं के गहने, 13 महिला चोर गिरफ्तार

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -