कांग्रेस 3 तो AAP 4 ! क्या दिल्ली में तय हो गया सीट शेयरिंग का फार्मूला ?
कांग्रेस 3 तो AAP 4 ! क्या दिल्ली में तय हो गया सीट शेयरिंग का फार्मूला ?
Share:

नई दिल्ली: आगामी लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को दिल्ली की सात में से तीन सीटें मिलने की संभावना है, क्योंकि आम आदमी पार्टी (AAP) के साथ बातचीत अंतिम दौर में पहुंच गई है। दिल्ली में सत्ता पर काबिज AAP के शेष चार सीटों पर चुनाव लड़ने की संभावना है। इस सप्ताह की शुरुआत में, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दोनों पार्टियों के बीच सीट-बंटवारे का समझौता "अंतिम चरण" पर पहुंच गया है, हालांकि उन्होंने इस बात पर अफसोस जताया कि चर्चा में "बहुत देरी" हुई। केजरीवाल ने संवाददाताओं से कहा, "देखते हैं अगले दो-तीन दिनों में क्या होता है। इसमें काफी देरी हो चुकी है, यह पहले ही हो जाना चाहिए था।"

बता दें कि, भाजपा ने 2014 और 2019 में दिल्ली की सभी सात सीटों पर जीत हासिल की थी. 2019 में सभी सात सीटों पर बीजेपी का वोट शेयर 50 फीसदी से अधिक था। प्रारंभ में, AAP ने कांग्रेस पार्टी को दिल्ली की सात लोकसभा सीटों में से केवल एक की पेशकश की थी, जिससे दोनों गठबंधन सहयोगियों के बीच तनाव बढ़ गया था। AAP सांसद संदीप पाठक ने पिछले हफ्ते कहा था कि, ''योग्यता के आधार पर, कांग्रेस पार्टी दिल्ली में एक भी सीट की हकदार नहीं है, लेकिन 'गठबंधन के धर्म' को ध्यान में रखते हुए, हम उन्हें दिल्ली में एक सीट की पेशकश कर रहे हैं। हम कांग्रेस पार्टी को एक सीट पर और AAP को 6 सीट पर लड़ने का प्रस्ताव देते हैं।''

दोनों दलों के बीच तनाव तब बढ़ गया जब AAP ने ऐलान किया कि वह पंजाब और चंडीगढ़ की सभी 14 लोकसभा सीटों पर अकेले चुनाव लड़ेगी। AAP ने भी असम में तीन और गुजरात में दो सीटों पर चुनाव लड़ने का एकतरफा फैसला सुनाया है। यह घटनाक्रम कांग्रेस और समाजवादी पार्टी (सपा) द्वारा उत्तर प्रदेश में सीट-बंटवारे के समझौते को अंतिम रूप देने के एक दिन बाद आया है। जबकि कांग्रेस 17 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी, शेष 63 सीटें अखिलेश यादव के नेतृत्व वाली समाजवादी पार्टी (सपा) और इंडिया ब्लॉक के अन्य गठबंधन सहयोगियों के लिए होंगी।

इंस्टाग्राम रील बनाने के चक्कर में गई 10 वर्षीय बच्ची की जान

दिल्ली में पानी का बिल माफ़ करने वाली योजना पर मचा घमासान, सीएम केजरीवाल ने बुलाई सर्वदलीय बैठक

बिहार में 12 वर्षीय बच्चियों के साथ अमानवीय हरकत, दौड़ा-दौड़ा कर पीटा फिर चटवाया थूक और...

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -