पाकिस्तानी क्रिकेटर मोहम्मद रिज़वान के खिलाफ ICC में दर्ज हुई शिकायत, मैच के दौरान मैदान पर पढ़ी थी 'नमाज़'
पाकिस्तानी क्रिकेटर मोहम्मद रिज़वान के खिलाफ ICC में दर्ज हुई शिकायत, मैच के दौरान मैदान पर पढ़ी थी 'नमाज़'
Share:

नई दिल्ली: 2023 में भारत की क्रिकेट विश्व कप की मेजबानी के दौरान रोमांचक और विवादास्पद दोनों घटनाएं हुई हैं। पाकिस्तान के विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान के खिलाफ दायर कानूनी मामला एक ऐसा उदाहरण है, जिसने हाल ही में क्रिकेट जगत को हिलाकर रख दिया है। एक आधिकारिक शिकायत दर्ज होने के बाद यह सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो गया है, जिसमें रिजवान को पाकिस्तान बनाम नीदरलैंड मैच के दौरान ड्रिंक्स ब्रेक के दौरान नमाज (प्रार्थना) करते हुए देखा गया था।

यह घटना ICC क्रिकेट विश्व कप में नीदरलैंड के खिलाफ पाकिस्तान के मैच के दौरान हैदराबाद में घटी। जब टीमें रिहाइड्रेट हो रही थीं और रणनीति बना रही थीं, तब हाफटाइम ब्रेक के दौरान प्रार्थना करने की रिजवान की पहल ने स्टेडियम के अंदर और बाहर प्रशंसकों का ध्यान आकर्षित किया। लेकिन यह पहली बार नहीं है जब मोहम्मद रिज़वान ने किसी खेल के दौरान अपनी धार्मिक भक्ति दिखाई हो। भारत के खिलाफ T20 मैच के दौरान रिजवान के मैदान पर प्रार्थना सत्र ने पहले भी क्रिकेट प्रशंसकों के बीच गरमागरम चर्चा छेड़ दी थी। हालाँकि, इस मामले ने अब एक नया मोड़ ले लिया है, भारतीय समर्थक रिजवान की आलोचना कर रहे हैं, जिसे वे उसके उद्देश्यपूर्ण और उत्तेजक व्यवहार के रूप में देखते हैं। भारत में क्रिकेट देखने वाले कई लोगों ने मोहम्मद रिज़वान पर खेल के दौरान अनुचित समय पर प्रार्थना करने का आरोप लगाया है। क्रिकेट प्रशंसकों की भावनाओं का अनादर करने का आरोप बहस की आग को और भड़का देता है। इससे पहले 2021 के T20 वर्ल्ड कप में भी जब पाकिस्तान ने भारत को हराया था, तब भी रिज़वान ने बीच मैदान पर नमाज़ पढ़ी थी। इसको लेकर वकार यूनुस ने कहा था कि, उनके लिए सबसे बड़ी बात ये थी कि, रिज़वान ने हिन्दुओं के बीच नमाज़ पढ़ी, वहीं पाकिस्तान के एक मंत्री शेख राशिद ने इसे इस्लाम की जीत बताया था। जिसके बाद सवाल उठे थे कि, आखिर पाकिस्तानी हिन्दुओं से इतनी नफरत क्यों करते हैं ? 

क्रिकेट विश्व कप 2023: मोहम्मद रिज़वान के खिलाफ कानूनी शिकायत दर्ज

बता दें कि, मोहम्मद रिजवान के कारनामे सिर्फ क्रिकेट पिच पर ही नहीं दिखे हैं। इस साल पाकिस्तानी क्रिकेटर को अमेरिका में सार्वजनिक रूप से सड़क पर नामज पढ़ते देखा गया था।  क्रिकेट के खेल के प्रशंसकों को आश्चर्य हुआ कि रिज़वान ने अपने होटल के कमरे की गोपनीयता में प्रार्थना क्यों नहीं की, और इस प्रकरण की काफी आलोचना भी हुई। घटनाक्रम में अप्रत्याशित बदलाव के तहत वकील विनीत जिंदल ने मोहम्मद रिजवान के खिलाफ आधिकारिक शिकायत दर्ज कराई है। 6 अक्टूबर, 2023 को क्रिकेट विश्व कप मैच में रिज़वान के व्यवहार के बाद, अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) के पास एक औपचारिक शिकायत दर्ज की गई थी। इस शिकायत की प्रतियां ICC एथिक्स कमेटी, भारत में BCCI और पाकिस्तान में PCB को भेजी गई हैं।

यह कानूनी मामला आचरण के लिए कानूनी परिणामों की संभावना को बढ़ाकर पहले से ही विवादास्पद विषय को एक दिलचस्प नया आयाम प्रदान करता है, जिस पर इस बिंदु तक ज्यादातर खेल कौशल और व्यक्तिगत स्वतंत्रता के संदर्भ में बहस हुई है।

'दिल्ली सचमुच दिल वालों की है..', इंग्लैंड के खिलाफ अफगान को मिले समर्थन से गदगद हुए राशिद खान

128 साल बाद ओलिंपिक में लौटा क्रिकेट, 4 अन्य खेलों को भी मिली मंजूरी

Ind VS Pak: स्टेडियम में 'जय श्री राम' के नारों से उदयनिधि स्टालिन को हुई पीड़ा, पहले भी सनातन धर्म पर उगल चुके हैं जहर !

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -