बार-बार धोकर 2 साल तक महिलाएं कर सकेंगी इस सेनेटरी पैड का इस्तेमाल
बार-बार धोकर 2 साल तक महिलाएं कर सकेंगी इस सेनेटरी पैड का इस्तेमाल
Share:

आज के समय में महिलाओं को पीरियड्स में कहीं भी आने जाने से पहले दस बार सोचना पड़ता है. ऐसे में हाल ही में आईआईटी दिल्ली के दो छात्रों ने केले के फाइबर से सेनेटरी पैड बनाने की तकनीक तैयार की है, जिसे एक नहीं बल्कि 122 बार धोकर दो साल इस्तेमाल किया जा सकता है. जी हाँ, सुनकर आप हैरान हो गए होंगे लेकिन यह सच है. खबरों के मुताबिक़ बार-बार काम लेने के बाद भी किसी प्रकार के इंफेक्शन का खतरा नहीं है और इस एक सेनेटरी पैड की कीमत सौ रुपये है. जी हाँ, हाल ही में आईआईटी दिल्ली के बीटेक के छात्र अर्चित अग्रवाल और हैरी सहरावत ने विभिन्न विभागों के प्रोफेसर की अध्यक्षता में इस सेनेटरी पैड को बनाने में सफलता हासिल की बीटेक छात्रों ने सांफे नाम से स्टार्टअप बनाया है. इसी स्टार्टअप के तहत इस सेनेटरी पैड बनाया है और यह सेनेटरी पैड पर्यावरण को नुकसान भी नहीं पहुंचाएगा ऐसा कहा गया है.

इसी के साथ आईआईटी के डिजाइन विभाग के सहायक प्रोफेसर श्रीनिवास वेंकटरमन ने छात्रों की तकनीक की तारीफ करते हुए कहा " कि महिलाओं के स्वास्थ्य और स्वच्छता में यह तकनीक बेहद असरदार साबित होगी. तकनीक को तैयार करने में करीब डेढ़ लाख रुपये खर्च आया है. इसका पेटेंट करा लिया गया है". खबरों के मुताबिक़ इस पैड को चार परतों से तैयार किया है और इसे बनाने में पॉलिएस्टर पिलिंग, केले का फाइबर और कॉटन पॉलियूरेथेन लेमिनेट का उपयोग किया गया है. आज के समय में केले के जिस डंठल को लोग यूं ही फेंक देते हैं उसी के अंदर से फाइबर को निकालकर मशीन में सुखाया गया और केले के फाइबर के ऊपर पॉलिएस्टर पिलिंग का प्रयोग किया गया, जो गीलेपन को सोखता है.

वहीं उसके बाद लीकेज रोकने के लिए कॉटन पॉलियूरेथेन लेमिनट (एक कैमिकल) का यूज किया गया और सेनेटरी पैड को इससे कवर किया गया है. आप सभी को बता दें कि अन्य पैड में प्लास्टिक और सिंथेटिक इस्तेमाल से पर्यावरण को नुकसान पहुंचता है लेकिन इस पैड में ऐसा कुछ नहीं है. आपको बता दें कि यह सेनेटरी पैड ऑनलाइन के साथ बाजार में भी उपलब्ध होगा और इसके एक पैकेट में दो पैड होंगे, जो 199 रुपये में मिलेंगे. इसी के साथ बताया गया है कि महिलाएं इस पैड को ठंडे पानी में धोकर दो साल तक प्रयोग कर सकती हैं.

पीछे की ओर भी देख सकते हैं समुद्री घोड़े, जानिए तथ्य

शख्स पर गिरी बिजली, CCTV में कैद हुआ वीडियो

सांप के काटने पर कभी ना करें ये गलतियां, बढ़ सकता है जान का खतरा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -