भारत और अमेरिका के बीच व्यापार के मुद्दे पर पीयूष गोयल ने दिया यह बयान
भारत और अमेरिका के बीच व्यापार के मुद्दे पर पीयूष गोयल ने दिया यह बयान
Share:

नई दिल्लीः केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने भारत और अमेरिका के बीच ट्रेड से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर बयान दिया है। वाणिज्य मंत्री ने कहा कि दोनों देश के बीच उत्पन्न विवाद को सुलझाने के लिए बातचीत जारी है। गोयल ने कहा कि इस बारे में अंतिम घोषणा दोनों देश के शीर्ष नेताओं के बैठक के बाद किया जाएगा। बता दें कि पीएम मोदी 21 से 27 सितंबर तक अमेरिका की यात्रा पर जा रहे हैं। इस दौरान वह यूएन जनरल असेंबली के सालाना सत्र को भी संबोधित करेंगे। इस दौरान वह न्यूयॉर्क में कई द्विपक्षीय और बहुपक्षीय बैठकों में भी शिरकत करेंगे। वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने पत्रकारों से कहा,हमारी अमेरिका के साथ बातचीत चल रही है। हमने कुछ चीजें तय की हैं।

पीएम नरेंद्र मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति जब साथ बैठकर चीजों को अंतिम रूप देंगे, हम आपको इसकी जानकारी दे देंगे। हम खुले दिल से काम कर रहे हैं। हम खुले दिल से कई क्षेत्रों पर गौर कर रहे हैं। जब गोयल से पूछा गया कि मोदी-ट्रंप की बैठक के दौरान किन क्षेत्रों के लेकर घोषणाएं हो सकती हैं। इस पर उन्होंने कहा, ‘‘हमारी पिछले कई माह से अमेरिका के साथ बातचीत चल रही है। हम इनमें से कई मुद्दों के हल के लिए बातचीत कर रहे हैं। किसी तरह के करार की घोषणा होगी या नहीं यह पीएम और राष्ट्रपति पर निर्भर करेगा।

भारत चाहता है कि अमेरिका कुछ इस्पात और एल्युमीनियम उत्पादों पर लगाए गए ऊंचे शुल्क से छूट दे। साथ ही वह अमेरिकी जीएसपी के तहत भारत के कुल उत्पादों पर लाभ चाहता है। इसके अलावा भारत एग्रीकल्चर, मोटर और इंजीनियरिंग जैसे प्रोडक्ट्स के लिए बेहतर बाजार पहुंच चाहता है। वहीं मेरिका चाहता है कि भारत कृषि उत्पाद, डेयरी उत्पाद, चिकित्सा उपकरण, आईटी और संचार के सामान पर आयात शुल्क कटौती कर उसे अधिक बाजार पहुंच उपलब्ध कराए। बता दें कि यूएस अभी चीनु के साथ भी ट्रेड वॉर में उलझा हुआ है।

अमित शाह का विपक्ष पर हमला, अर्थव्यवस्था को लेकर दिया यह बयान

लगातार तीसरे दिन पेट्रोल और डीजल की कीमतों में हुई बढ़ोतरी, जाने नई कीमत

एपल के बोर्ड से डिज्नी के सीईओ ने दिया त्यागपत्र, ये है वजह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -