चंद्रशेखर आज़ाद का बलिदान और उनकी माँ की उपेक्षा
चंद्रशेखर आज़ाद का बलिदान और उनकी माँ की उपेक्षा
Share:

जब हम भारत के स्वतंत्रता दिवस का जश्न मना रहे हैं, तो विचार हिंदुस्तान सोशलिस्ट रिपब्लिकन एसोसिएशन के बहादुर कमांडर-इन-चीफ चंद्रशेखर 'आजाद' की ओर मुड़ते हैं। उनका बलिदान और कई क्रांतिकारियों के बलिदान हमें औपनिवेशिक उत्पीड़न से राष्ट्र को मुक्त करने के उनके अथक प्रयास की याद दिलाते हैं।

आजाद और उनके हमवतनों ने एक स्वतंत्र भारत का सपना देखा, जो अपनी मातृभूमि के लिए कोई बलिदान देने से डरते नहीं थे। हालांकि, वर्तमान मार्मिक सवाल उठाता है: क्या उनके सपने पूरे हो गए हैं? हम उस स्थिति में कैसे पहुंचे जहां इन क्रांतिकारियों की आकांक्षाएं आज हमारे राष्ट्र का नेतृत्व करने वालों की प्राथमिकताओं से दूर लगती हैं?

ये प्रश्न अक्सर हमें एक विचारशील चुप्पी में छोड़ देते हैं या मोहभंग से अभिभूत होते हैं। दूसरी ओर, आजाद काकोरी ट्रेन डकैती के बाद अपने करीबी सहयोगियों की शहादत के सामने भी अविचलित रहे। ब्रिटिश सरकार की कार्रवाई के बीच, उन्होंने अपने संगठन के नाम में 'समाजवादी' जोड़ा, इस उद्देश्य के लिए अपनी प्रतिबद्धता को रेखांकित किया। हिंदुस्तान सोशलिस्ट रिपब्लिकन एसोसिएशन के कमांडर-इन-चीफ के रूप में, उन्होंने घोषणा की कि उनकी लड़ाई जीत या मृत्यु तक जारी रहेगी।

आजाद की शहादत ने उन्हें भगत सिंह, रामप्रसाद बिस्मिल, राजगुरु और अन्य जैसे अपने साथियों के साथ एक समाजवादी समाज की अपनी दृष्टि को साकार करने से रोक दिया। हालांकि, उनके बलिदान के 16 साल बाद राष्ट्र द्वारा लिया गया रास्ता उन आदर्शों से अलग हो गया। आजाद के समाजवादी समाज के सपनों की प्राप्ति महत्वहीन होती दिख रही थी।

आजाद की विरासत जीवित है, जैसा कि उनके जन्मस्थान, भांबरी गांव, जिसका नाम बदलकर चंद्रशेखर आजाद नगर कर दिया गया है, और उनके पूर्वजों के गांव, बदरका की मान्यता में स्पष्ट है। फिर भी, अपने देश के लिए आजाद की उम्मीदों को स्वीकार करने और पूरा करने के लिए गंभीर प्रयासों की एक स्पष्ट कमी रही है।

उनकी यात्रा 1919 में जलियांवाला बाग नरसंहार के जवाब में शुरू हुई। 1922 में, उन्होंने महात्मा गांधी के असहयोग आंदोलन को वापस लेने के बाद अपना रास्ता बदल दिया, अपने संघर्ष को पुनर्निर्देशित किया। आजाद की गतिविधियों में काकोरी ट्रेन पर छापा, लाहौर में सांडर्स को निशाना बनाना और दिल्ली की सेंट्रल लेजिस्लेटिव असेंबली में ऑपरेशन शामिल थे।

आजाद की शहादत के बाद उनकी मां जगरानी देवी को समाज की उपेक्षा का कष्ट उठाना पड़ा। उन्हें आजाद के वफादार अनुयायी सदाशिव मल्कापुरकर से सांत्वना मिली, जो उनका दृढ़ समर्थन बन गए। एक मां के कभी न खत्म होने वाले आंसू और मल्कापुरकर की देखभाल बलिदान और विरासत की जटिलताओं का प्रतीक है।

जब हम एक और स्वतंत्रता दिवस मनाते हैं, तो हमें आज़ाद की अटूट भावना की याद आती है। उनका स्मारक, एक न्यायपूर्ण समाज के उनके सपनों की तरह, अनदेखी की जाती है। आइए इस अवसर का उपयोग इन बहादुर क्रांतिकारियों के संघर्षों को प्रतिबिंबित करने के लिए करें और उन मूल्यों को बनाए रखने के लिए खुद को फिर से प्रतिबद्ध करें जिनके लिए उन्होंने लड़ाई लड़ी - एक स्वतंत्र और न्यायपूर्ण भारत।

जल्दी से ऋण का भुगतान करना चाहते हैं और ऋण से बाहर निकलना चाहते हैं?, तो इन छह नियमों का पालन करें

मुगलों को युद्ध में 17 बार धुल चटाने वाला भारत का एक राजवंश !

नीरा आर्य: एक दृढ़ भारतीय स्वतंत्रता सेनानी, जिसने अंग्रेज़ों की तमाम यातनाएं सहन की

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -