खास अंदाज़ में आए मेहमान , ब्रूनेई के बोल्किया सुल्तान
खास अंदाज़ में आए मेहमान , ब्रूनेई के  बोल्किया सुल्तान
Share:

 नई दिल्ली : इस बार के गणतंत्र दिवस के समारोह के लिए पीएम मोदी ने आसियान के दस देशों के राष्ट्राध्यक्षों को आमंत्रित किया है. इन विशिष्ट अतिथियों का आगमन शुरू भी हो गया है. इसी क्रम में राष्ट्र प्रमुखों में सबसे खास अंदाज में ब्रूनेई के सुल्तान हसनल बोल्किया का आगमन रहा. वे 5 हज़ार किमी हवाई दूरी तय कर अपने विशेष विमान से भारत आए. आइये जानते हैं इन अमीर अतिथि के बारे में .

उल्लेखनीय है कि बुधवार को जब ब्रूनेई के सुल्तान का विमान दिल्ली में उतरा. उनका स्वागत करने भारतीय गृह राज्य मंत्री आरपीएन सिंह और वरिष्ठ अधिकारी पहुंचे . पीएम मोदी के न्योते पर आसियान सम्मेलन में भाग लेने ब्रूनेई से दिल्ली अपना विशेष विमान खुद चलाकर लाए.  सुल्तान हसनल विमान उड़ाने के बहुत शौकीन हैं.2008 और 2012 में भी अपना विमान खुद ही उड़ाकर भारत आ चुके हैं. जबकि उनके 747-400 जंबो जेट को उड़ाने के लिए पाइलटों की एक टीम है.

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि 71 वर्षीय ब्रूनई के सुल्तान के इस विमान की कीमत करीब 545 करोड़ रुपए है. जबकि आंतरिक सज सज्जा में वह अलग से 654 करोड़ रुपए खर्च कर चुके हैं. यह दुनिया का सबसे लग्जरी एयरक्राफ्ट है .इसके अलावा उनके पास एक एयरबस 340 और छह छोटे जहाज भी हैं. यही नहीं कारों के शौक़ीन ब्रूनेई के बोल्किया सुल्तान के पास 6 हजार से ज्यादा कारें हैं.  उनके 1,788 कमरों वाले भव्य महल में सोने और हीरे जड़ी एक मस्जिद भी है.उनकी संपत्ति 218,200 करोड़ रुपए है. 71 वर्षीय ब्रूनेई के सुल्तान ने गत 5 अक्टूबर को ही अपनी राजगद्दी संभालने के 50 साल पूरा होने का जश्न मनाया था.

यह भी देखें

जानिए आसियान के दस विशिष्ट अतिथियों के बारे में

गणतंत्र दिवस के विशेष अतिथि ASEAN देशों का आगमन शुरू

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -