यूरिन के रंग से जानें क्या है आपकी सेहत का हाल
यूरिन के रंग से जानें क्या है आपकी सेहत का हाल
Share:

सेहत से जुडी कुछ  खास बातें आपकी यूरिन भी बता सकती है. इसके रंग से पता कर सकते हैं कि आपकी सेहत सही है या नहीं. बता दें, पेशाब का सामान्य रंग हल्के पीले से थोड़ा गहरा पीला हो सकता है, लेकिन इसका किसी अन्य रंग में होना खतरे की घंटी हो सकती है. इसलिए आपको यूरिन पर भी ध्यान देने की जरूरत होती है. आप यूरिन के रंग से अपने स्वास्थ्य का हाल जान सकते हैं. जानें, किस रंग का पेशाब आपकी सेहत के बारे में क्या बताता है.

हल्का पीला 
यूरीन का रंग हल्का पीला होने का मतलब आपका स्वस्थ्य बिल्कुल सही है और आपका शरीर ठीक से काम कर रहा है.
 
पीला 
जब शरीर अच्छे से हाइड्रेटेड नहीं करता है तो यूरिन का रंग बदल कर पीला हो जाता है. इससे बचने के लिए तरल पदार्थ अधिक से अधिक मात्रा में डाइट में शामिल करें.

गहरा पीला 
दवाओं के अधिक सेवन से भी यूरिन का रंग गहरा हो जाता है. अगर आपके साथ भी ऐसा है, तो अपने डॉक्टर से एक बार सलाह ले लें, क्योंकि यह लीवर की समस्या भी हो सकती है.

दूधिया सफेद 
अगर यूरिन का रंग दूधिया सफेद हो गया है तो यह यूरीन इंफेक्शन या किडनी की पथरी की वजह से भी हो सकता है. ऐसी स्थिति में डॉक्टर से सलाह लें.

लाल या गुलाबी 
जब आपके भोजन में लाल रंग की कोई खाने की चीज शामिल होती है, तब यूरिन का रंग लाल या गुलाबी रंग में बदल जाता है. इस रंग के पदार्थ का सेवन नहीं करने के बावजूद लाल या गुलाबी रंग का पेशाब हो, तो यूरीन से रक्त आने के संकेत हो सकते हैं. इसे नजरअंदाज ना करते हुए डॉक्टर से मिलें.

नारंगी 
यूरिन की समस्याओं को रोकने के लिए ली गई दवाइयों से यूरिन का रंग नारंगी हो सकता है.

डॉक्टर की सलाह लें
अगर आप यूरिन के रंग में बदलाव की वजह नहीं समझ पा रहे हैं तो अपने डॉक्टर के पास जाकर सलाह जरूर लें. इसका सही ढंग से उपचार करवाना चाहिए.

खाली पेट ना खाएं ये फल, होंगे कई नुकसान

जानें टैटू निकालने के बाद किन बातों का रखें ख्याल

वजन कम करने में मदद करता है जीरे-अजवाइन का पानी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -