वजन कम करने में मदद करता है जीरे-अजवाइन का पानी
वजन कम करने में मदद करता है जीरे-अजवाइन का पानी
Share:

बढ़ती वजन को लेकर हर कोई परेशान रहता है. इसे घटाने के लिए आप तरह तरह के उपाय करते हैं. इसके लिए आपको कुछ घरेलु तरीके अपना सकते हैं. तो हम आपको बता दें कि वजन घटाने के लिए आप अजवायन-जीरा पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह एक खास औषधि पेय है, जिसे पीते ही आपका वजन और तोंद कम होने लगेगा. यकीन नहीं, तो एक महीने के लिए इस पेय पदार्थ को पीकर देखें. हम आपको यही बताने जा रहे हैं कि कब पीना चाहिए आपको ये पेय. 

कब पिएं यह अजवायन और जीरा पानी
अजवायन और जीरा पानी रोज सुबह खाली पेट पिएं. लगातार 20 से 25 दिन पीने पर ही असर दिखने लगेगा. जीरा-अजवायन पानी पीकर कोई भी शरीर के बढ़ते वजन पर काबू पा सकता है. यदि आप इसे लगातार 2-3 महीने पी लिए, तो शरीर पहले जैसा दुबला-पतला हो जाएगा. तेजी से वजन घटाने में अजवायन और जीरा मिला हुआ पानी का सेवन अचूक औषधि रूप है.

इसके लिए आपको चाहिए

जीरा  1 चम्मच
1 चम्मच अजवायन
1 गिलास पानी

बनाने का तरीका
अजवायन और जीरा को रात में 1 गिलास पानी में भिगो कर रख दें. सुबह उठकर हल्की आंच में उबालें. फिर उबले हुए इस पानी को छान लें. इसे गुनगुना होने पर पिएं. अजवायन और जीरा को चबाएं नहीं सिर्फ पानी ही पिएं. अजवायन-जीरा पानी पीने के 1 घंटे के बाद ही हेल्दी चाय, काॅफी आदि पिएं. जल्दी फायदे के लिए जीरा-अजवायन पानी दिन के खाने से 1 घंटे पहले भी पी सकते हैं. इस पानी को पीने के साथ तलीभुनी चीजें, जंकफूड, फास्टफूड्स, शराब, बीयर, आलू, चावल अधिक मीठी चीजें खाना कम कर दें. सुबह शाम सैर, योग, व्यायाम, वर्कआउट करें. भोजन सीमित मात्रा में खाएं. भूख से 20 प्रतिशत तक कम खाएं. रात में हल्का भोजन करें. हरी सब्जियां, फल, फलों का जूस, संतुलित आहार डाइट में शामिल करें.

 

डायबिटीज के मरीजों के लिए खास है ये फल...

Recipe : ठंडे मौसम में घर पर बच्चो के लिए बनाएं टेस्टी Maggie Sandwich

आसान तरीकों से दूर होगी गले की खराश, जानें ये उपाय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -