बाबा विश्वनाथ धाम पर हुई लक्ष्मी की कृपा, भक्तों ने तोड़ा ये रिकॉर्ड
बाबा विश्वनाथ धाम पर हुई लक्ष्मी की कृपा, भक्तों ने तोड़ा ये रिकॉर्ड
Share:

लखनऊ: 12 ज्योतिर्लिंगों में प्रमुख बाबा विश्वनाथ धाम से एक बड़ी खबर सामने आ रही है यहाँ रिकॉर्ड चढ़ावा आया है। वित्तीय वर्ष (1 अप्रैल से 31 मार्च तक) में अभी तक यह चढ़ावा 28।37 करोड़ हो गया है। इस चढ़ावे को लेकर ये बात भी सामने आई है कि बाबा विश्वनाथ के श्रद्धालु डिजिटल इंडिया मुहिम में भी बड़ा योगदान दे रहे हैं। कुछ चढ़ावे में से 40 प्रतिशत ऑनलाइन चढ़ाया गया है।

गौरतलब है कि कोरोना काल से ठीक पहले वर्ष 2018-19 में सर्वाधिक 26।65 करोड़ रुपये चढ़ावा आया था। इसमें अप्रैल एवं मई में रिकॉर्ड 9।5 करोड़ रुपये चढ़ावा के रूप में आए थे। अब काशी कॉरिडोर बनने के पश्चात् भक्तों के आंकड़े में तेजी आई है। जिसका सीधा असर बाबा विश्वनाथ के खजाने पर भी पड़ा है। ये बात भी सामने आई है कि काशी की देव दीपावली एवं श्रावण मास में भक्तों का आंकड़ा पिछले सालों की तुलना में दोगुनी हो गया है। 13 दिसंबर से जब से काशी विश्वनाथ कॉरिडोर का उद्घाटन हुआ है, तब से न सिर्फ मंदिर में भक्तों का आंकड़ा बढ़ा है बल्कि सुविधाएं भी बढ़ा दी गई हैं। उद्घाटन के पहले मिलने वाले दान और बाद में तकरीबन दोगुना का अंतर पाया गया है। इसके साथ ही मंदिर का खर्चा और जिम्मेदारी भी बढ़ गई हैं।

भक्तों का आंकड़ा बढ़ने से न सिर्फ दान बल्कि पूजन की गतिविधियां भी बढ़ी हैं। दान के ऑनलाइन एवं ऑफलाइन प्लेटफार्म बनाकर दान लिया जा रहा है। भक्तों के लिए ऑनलाइन टिकट और पूजा का इंतजाम भी किया गया है। मंदिर में न सिर्फ हुंडी दान बढ़ा है, बल्कि अन्य माध्यमों से भी दान में वृद्धि हुई है। 

अब राहुल गांधी ने ऐसा क्या कह दिया ? जो लोग उन्हें कहने लगे 'झूठा'

यात्रा भारत जोड़ो की, नारे पाकिस्तान जिंदाबाद के.., भाजपा के आरोप पर क्या बोली कांग्रेस ?

शाहीनबाग में कांग्रेस MLA आसिफ खान की गुंडागर्दी, दिल्ली पुलिस के SI से सरेआम की मारपीट, Video वायरल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -