ठंडे या गर्म... किस पानी में भिगोने चाहिए बादाम? जानिए सही तरीका
ठंडे या गर्म... किस पानी में भिगोने चाहिए बादाम? जानिए सही तरीका
Share:

बादाम को अक्सर उसके असंख्य स्वास्थ्य लाभों के कारण विटामिन और खनिजों का खजाना माना जाता है। विटामिन ई, कैल्शियम, फॉस्फोरस, आयरन और मैग्नीशियम से भरपूर बादाम आवश्यक पोषक तत्वों के प्राथमिक स्रोत के रूप में काम करते हैं। इसके अतिरिक्त, जैसा कि बताया गया है, इनमें जिंक, सेलेनियम, तांबा और नियासिन भी महत्वपूर्ण मात्रा में होते हैं। प्रति 100 ग्राम में लगभग 579 कैलोरी और लगभग 50 ग्राम वसा के साथ, बादाम किसी भी आहार के लिए एक पौष्टिक अतिरिक्त है।

बादाम को विभिन्न तरीकों से आहार में शामिल किया जा सकता है, जिससे यह आसानी से उपलब्ध होने वाला स्वास्थ्यवर्धक भोजन बन जाता है। खाने से पहले बादाम को भिगोना एक आम सिफारिश है क्योंकि इससे उनके गर्मी पैदा करने वाले गुण कम हो जाते हैं, जिससे वे शरीर के लिए नरम हो जाते हैं और अंदर गर्मी पैदा होने की संभावना कम हो जाती है।

अब सवाल यह उठता है कि बादाम को गर्म पानी में भिगोना चाहिए या ठंडे पानी में? विशेषज्ञों के मुताबिक, बादाम को गुनगुने पानी में भिगोकर रखना चाहिए। इन्हें गुनगुने पानी में भिगोने के पीछे का कारण बादाम की सतह पर मौजूद फाइटिक एसिड की मात्रा को कम करना है। इसके अलावा, यह सुनिश्चित करना आवश्यक है कि भिगोते समय बादाम पूरी तरह से पानी में डूबे हों। पानी में एक चुटकी नमक मिलाने की भी सलाह दी जाती है।

निष्कर्षतः, बादाम न केवल एक स्वादिष्ट नाश्ता है बल्कि आवश्यक पोषक तत्वों का एक पावरहाउस भी है। उपभोग से पहले उन्हें गुनगुने पानी में भिगोने से फाइटिक एसिड की मात्रा कम होकर उनके पोषण संबंधी लाभ बढ़ सकते हैं। भीगे हुए बादाम को अपनी दिनचर्या में शामिल करने से स्वस्थ जीवनशैली में योगदान मिल सकता है।

गर्मियों में दूध पीना पेट के लिए अच्छा है या नहीं? जानिए गर्मियों में दूध पीने का सही तरीका

शर्मिंदगी ही नहीं, खर्राटे भी ले सकते हैं इन 7 बीमारियों का कारण, हो जाएं सावधान

ठंड में चावल खाने से होता है बुखार, जानिए क्यों होता है ऐसा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -