ठंडे दूध के होते हैं कई फायदे, नहीं जानते होंगे आप...

ठंडे दूध के होते हैं कई फायदे, नहीं जानते होंगे आप...

गर्म दूध पीने से नींद अच्छी आती है, ये आप जानते ही हैं. ये सर्दी-जुकाम के लिए असरदार प्राकृतिक उपाय है. लेकिन हम आपको बताने जा रहे है में से कम ही लोगों को ठंडे दूध के फायदों के बारे में जानकारी होगी. ठंडा दूध पीने से जहां एसिडिटी से तुरंत राहत मिलती है वहीं इसे लगाने से आपकी त्वचा नर्म व मुलायम हो जाती है. ठंडे दूध के ऐसे ही कुछ फायदों के बारे में जानते हैं. 

एसिडिटी से राहत 
एसिडिटी के दौरान पेट में होने वाली जलन से बचने के लिए ठंडा दूध पीना बहुत लाभकारी होता है. दूध में लेक्टिक एसिड (lactic acid) होते हैं जो पेट की एसिटिडी को शांत कर देते हैं. इसके अलावा, इसमें मौजूद कैल्शियम की उच्च मात्रा एसिड बनने से रोकती है और अतिरिक्त एसिड को अवशोषित कर लेती है. दो चम्मच इसबगोल को ठंडे दूध में मिलाकर खाने के बाद पी लें. इससे एसिडिटी नहीं होगी.  

पाचन क्रिया में मददगार
ठंडे दूध में वातहर यानि एसिडिटी दूर करने वाले तत्व होते हैं, जो कि पाचन क्रिया में बहुत मदद करते हैं. इसकी मदद से फूड पाइप के अंदर जमा फैट यानी घी-तेल भी साफ हो जाता है. आप दूध को पाचन क्रिया बेहतर बनाने के लिए इस्तेमाल करना चाहते हैं तो उसमें अदरक या काली मिर्च भी मिला लें.

नेचुरल फेस क्लेंज़र
दूध में मौजूद लैक्टिक एसिड तत्व त्वचा को एक्सफोलिएट (exfoliate) करते हैं. ये ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है और त्वचा से अतिरिक्त तेल निकालता है. 

इस्तेमाल का तरीका

ठंडे दूध में रूई डुबाएं.

इससे अपना चेहरा साफ करें और पांच मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें.

अब ठंडे पानी से धो लें.

हर रोज़ अपने चेहरे को ठंडे दूध से इसी तरह से साफ करें.

इसके अलावा, आप ठंडे दूध में पका पपीता मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं. इससे मृत कोशिकाएं यानि डेड सेल्स निकल जाते हैं.

ऑयली स्किन से परेशान हैं तो अपनाएं ये टिप्स

पिम्पल्स को दूर करता है बर्फ का टुकड़ा, जानें कैसे

बिना नुकसान पहुंचाए कर सकते हैं बालों को सीधा