बॉडी में प्लेटलेट्स की मात्रा को बढ़ाता है नारियल पानी
बॉडी में प्लेटलेट्स की मात्रा को बढ़ाता है नारियल पानी
Share:

जैसे-जैसे मौसम में बदलाव आता है वैसे-वैसे मच्छरों की संख्या बढ़ती जाती है.जिसके कारण डेंगू ,मलेरिया, टाइफाइड जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है.अगर ये बीमारिया हो जाये तो इससे हमारी बॉडी की इम्युनिटी पावर कमजोर हो जाती है जिससे ब्लड प्लेटलेट्स की सख्यां कम होने लगती है. ब्लड प्लेटलेट्स के कम होने पर कभी-कभी शरीर में खून भी चढ़ाना पड़ता है. आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे यही जिनके सेवन से आपकी बॉडी में ब्लड प्लेटलेट्स की मात्रा बढ़ती है.

1- डेंगू और मलेरिया जैसी बीमारियों पपीते के पत्ते बहुत फ़ायदेमन्द होते है,पपीते के पत्तो का सेवन करने से ब्लड प्लेटलेट्स की मात्रा बढ़ने लगती है. 

2- गिलोय के सेवन से भी बॉडी में ब्लड प्लेटलेट्स की मात्रा को बढ़ाया जा सकता है, इसके लिए दो चुटकी गिलोय के रस में थोड़ा सा शहद मिलाकर दिन में दो पीने से प्लेटलेट्स की मात्रा बढ़ने लगती है,इसके अलावा पटेलेट्स की मात्रा को बढ़ाने के लिए नियमित रूपसे रात में सोने से पहले गिलोय की डंडी को लेकर पानी में डालकर छोड़े, सुबह इसका छना हुआ पानी पी लें. 

3- चुकंदर प्राकृतिक मे भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और हेमोस्टैटिक गुण पाए जाते है जो आपकी बॉडी में प्लेटलेट की मात्रा को कुछ ही दिनों बढ़ा देते है. इसके लिए तीन चम्मच चुकंदर के रस को एक गिलास गाजर के रस में मिलाकर पीएं. 

4- सेहत के लिए नारियलपानी का सेवन भी बहुत फायदेमंद होता है,इसके सेवन से बॉडी में  ब्लड प्लेटलेट कि मात्रा को भी बढ़ाया जा सकता है,नारियल पानी में भरपूर मात्रा में इलेक्ट्रोलाइट्स तत्व पायेजाते है जो  ब्लड  प्लेटलेट्स की कमी को पूरा करने का काम करते है. 

 

मुंह के छालो को दूर कर सकती है इलायची

जानिए क्या होते है कान के कैंसर के लक्षण

यूरिन रोकने से हो सकता है किडनी के फेल होने का खतरा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -