नारियल का आटा करता है दिल की बीमारी के खतरे को कम
नारियल का आटा करता है दिल की बीमारी के खतरे को कम
Share:

मिठाई के ऊपर लगा हुआ नारियल का बुरादा केवल टेस्ट के अनुसार ही नहीं बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद होता है.

आइये नारियल के आटे के सभी स्वास्थ्य लाभों के बारे में  विस्तार से जानें.

1-नारियल का आटा ग्लूटेन फ्री होता है और इस कारण ये स्वास्थ्य के लिए अधिक फायदेमंद होता है. जबकि अन्य तरह के आटे जैसे गेहूं और राई के आटे में ग्लूटेन काफी मात्रा में होता है जो स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाते हैं, खासकर सीलिका से पीड़ित मरीजों को. 

2-ग्लूटेन छोटी आंत की लाइनों को डैमेज कर देता है जो भोजन के पोषक-तत्वों को ऑब्जर्व करता है. नारियल के आटे का ग्लूटेन फ्री होना ही इसे लोगों के बीच में ज्यादा लोकप्रिय बनाए हुए है. कई स्टडी में ये बात सामने आई है कि रोज एक कटोरी नारियल के आटे का सेवन सीलिका की बीमारी से बचाता है.

3-नारियल के आटे में काफी मात्रा में फाइबर्स होते हैं जो खाना पचाने के लिए काफी जरूरी होते हैं. इसलिए अपने भोजन में नारियल का आटा जरूर इस्तेमाल करें. भोजन में रोजाना नारियल का आटा इस्तेमाल करने से हृदय की बीमारियों का खतरा कम होता है. इसके अलावा सामान्य आटे की जगह नारियल का आटा इस्तेमाल करने से कोलस्ट्रॉल लेवल भी कम होता है.

4-नारियल के आटे में मौजूद फाइबर भोजन पचाने में सहायक है. नारियल के आटे में मौजूद फाइबर शरीर में भोजन द्वारा गए बेकार की चीजों व पेरासाइट्स को शरीर से ऑब्जर्व कर शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है. ये शरीर की सफाई करने का प्राकृतिक तरीका है. इससे कब्ज की समस्या ठीक होती है और आपकी पाचन शक्ति को बेहतर बनाता है. इसलिए रोजाना आटे में नारियल के आटे की एक उचित मात्रा का इस्तेमाल करें खुद के शरीर को डिटॉक्सीफाई रखें.

हाई हील्स को आरामदायक बनाने के कुछ खास टिप्स

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -