कोचीन इंटल एयरपोर्ट पर सौर ऊर्जा संयंत्र हुआ शुरू
कोचीन इंटल एयरपोर्ट पर सौर ऊर्जा संयंत्र हुआ शुरू
Share:

केरल: कोचीन इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड, जो 2015 में दुनिया का पहला सौर ऊर्जा संचालित हवाई अड्डा बन गया,  उन्होंने रविवार को अपनी यात्रा में एक और मील का पत्थर जोड़ा, जिससे राज्य में दो फ्लोटिंग सौर ऊर्जा संयंत्र चालू हो गए। दो कृत्रिम झीलों पर 452 KWh की क्षमता वाले पौधों की स्थापना के साथ, हवाई अड्डे की कुल स्थापित क्षमता 40 MWp तक चढ़ गई, जिससे प्रति दिन लगभग 1.60 लाख यूनिट बिजली का उत्पादन करने में मदद मिली, जबकि प्रति दिन लगभग 1.30 लाख यूनिट की खपत थी। 

हरी ऊर्जा के उत्पादन में प्रयोगों के साथ कंपनी के प्रयासों ने इस स्थापना के साथ एक और उपलब्धि हासिल की क्योंकि कंपनी ने लागत प्रभावी उच्च घनत्व वाली पॉलीथीन फ्लोट्स पेश की हैं, फ्रांसीसी प्रौद्योगिकी का उपयोग करते हुए, जिस पर 1300 फोटोवोल्टिक पैनल लगाए गए थे और 130-एकड़ के सीआईएएल गोल्फ कोर्स में स्थित दो कृत्रिम झीलों को रखा गया था।"

CIAL ने एक विज्ञप्ति में कहा कि एक एकड़ के कुल क्षेत्र को कवर करने वाले संयंत्र केरल राज्य विद्युत बोर्ड (KSEB) पावर ग्रिड से जुड़े हैं। प्री-कमिशनिंग ट्रायल से पता चला कि कंपनी के हवाई अड्डे के परिसर में विभिन्न स्थानों पर CIAL द्वारा स्थापित आठ सौर ऊर्जा संयंत्रों के बीच अधिकतम उत्पादन क्षमता के साथ कंपनी के लिए लगभग 2 करोड़ रुपये की लागत वाले ये पैनल बिजली उत्पादन कर रहे थे।

आज आएँगे महाराष्ट्र के 34 जिलों में ग्राम पंचायत चुनाव के नतीजे

काम कर रहा था मजदूर और अचानक से धस गई मिट्टी

मुंबई पोल्ट्री में हुई बर्ड फ्लू के नये मामलों की पुष्टि: केंद्र

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -