सीएम योगी का आदेश- 5 हज़ार से अधिक का उपहार नहीं ले सकेंगे यूपी सरकार के मंत्री
सीएम योगी का आदेश- 5 हज़ार से अधिक का उपहार नहीं ले सकेंगे यूपी सरकार के मंत्री
Share:

लखनऊ: उत्‍तर प्रदेश के मंत्रियों को परिवार संग अपनी सम्‍पत्ति की जानकारी सार्वजनिक करने के अलावा तोहफे स्‍वीकार करने में भी सतर्कता बरतनी होगी। मंत्री अब 5 हजार रुपए से अधिक कीमत के उपहार नहीं ले सकेंगे। इससे अधिक कीमत के तोहफे कोषागार में जमा कराने होंगे। 

सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने अपने मंत्रियों को ये आदेश दिए हैं। बताया जा रहा है कि मंत्रियों को इस बाबत बकायदा लिखित में आचार संहिता मुहैया करा दी गई है। सीएम योगी की तरफ से कहा गया है कि ऐसे प्रतीक जो सामंत शाही का बोध कराते हैं, जैसे सोने-चांदी के मुकुट आदि, स्‍वीकार नहीं किए जाने चाहिए। मंत्रियों को पांच हजार से ज्यादा कीमत के गिफ्ट न लेने के लिए कहा गया है। लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम के अंतर्गत, सभी निर्वाचित सदस्यों (मंत्री भी शामिल) के लिए सार्वजनिक आचरण के मानक निर्धारित हैं। 

बता दें कि वर्ष-2017 में पहली बार सीएम बनने के बाद भी योगी आदित्‍यनाथ ने मंत्रियों से अपनी सम्‍पत्ति सार्वजनिक करने के लिए कहा था। सीएम योगी ने स्वयं भी इसका पालन किया था। अन्य मंत्रियों को अपनी जानकारी तत्‍कालीन वित्‍त मंत्री राजेश अग्रवाल को देनी थी। बताया जा रहा है कि कई मंत्रियों ने ब्‍योरा बहुत दिनों तक नहीं भेजा था। कई मंत्रियों की यह भी दलील थी कि विधानसभा चुनाव में वे लोग निर्वाचन आयोग में बकायदा हलफनामा दे चुके हैं। अब CM योगी ने इसी मुहिम का दायरा बढ़ाते हुए इसमें परिवार वालों को भी शामिल कर लिया है।

प्रशांत किशोर ने कांग्रेस को दिया बड़ा झटका, सोशल मीडिया यूज़र्स बोले- बेटा तुमसे न हो पाएगा...

'मैं चाहकर भी तेजप्रताप के खिलाफ कार्रवाई नहीं कर सकता', आखिर क्यों जगदानंद सिंह ने कही ये बात?

जेल से छूटे लालू यादव, रिहाई के लिए चुकाई भारी भरकम रकम

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -