पूर्वी पकिस्तान से भारत आए 63 परिवारों को आज बड़ी सौगात देंगे सीएम योगी
पूर्वी पकिस्तान से भारत आए 63 परिवारों को आज बड़ी सौगात देंगे सीएम योगी
Share:

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्‍यनाथ 1970 में पूर्वी पाकिस्‍तान से विस्‍थापित होकर आए हिंदू बंगाली परिवारों को आज बड़ी सौगात देने वाले हैं। ऐसे 63 परिवारों को यूपी सरकार पट्टे पर कृषि भूमि देने जा रही है। इसके साथ ही उन्‍हें आवासीय पट्टा और सीएम आवास योजना के स्‍वीकृति पत्र भी प्रदान किए जाएंगे। आज सुबह साढ़े 10 बजे से लोकभवन में आयोजित किए गए कार्यक्रम में सीएम योगी 63 परिवारों को आवास और कृषि भूमि का स्‍वीकृति पत्र देंगे। 

दरअसल, वर्ष 1970 में पूर्वी पाकिस्तान (अब बांग्लादेश) से बंगाली परिवार उत्‍तर प्रदेश आए थे। इन्हें रोजगार देकर मदन कपास मिल में पुनर्वास किया गया। लेकिन पांच वर्ष बाद यह मिल बंद हो गई। इसके कारण 63 हिंदू बंगाली परिवारों के सामने रोजी-रोटी का संकट पैदा हो गया। ऐसे परिवार बीते 30 वर्षों से संघर्ष कर रहे थे। सीएम योगी ने इन्हें पुनर्वासित करने के लिए बुधवार को प्रस्ताव को हरी झंडी दी है। इनके लिए कानपुर देहात में 300 एकड़ भूमि चिह्नित की गई है।

NREGS से भूमि विकास व सिंचाई की सुविधा दी जाएगी। इसके साथ ही मनरेगा से यहां काम कराया जाएगा, जिससे इन परिवारों को बेहतर सुविधाएं मिल सके। अपर मुख्य सचिव राजस्व मनोज कुमार सिंह जल्द ही भूमि देखने के लिए जाएंगे और पुनर्वास संबंधी जानकारियां लेंगे। पूर्वी पाकिस्तान से वर्ष 1970 में विस्थापित परिवारों के पुनर्वासन के लिए प्रबंध किया गया था। 

 

 

 

 

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष के साथ बातचीत जारी रखेगा पाकिस्तान

कबाड़ बेचकर तान दिया 5 मंजिला घर, आदतन अपराधी है जहांगीरपुरी हिंसा का मास्टरमाइंड 'अंसार'

बोरिस जॉनसन के भारत दौरे से पहले सरकार की चिंता बढ़ी, दंगों को लेकर एजेंसियां अलर्ट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -