बकरीद पर CM योगी ने दिए ये निर्देश
बकरीद पर CM योगी ने दिए ये निर्देश
Share:

लखनऊ: 29 जून को देशभर में बकरीद का त्योहार मनाया जाएगा. यूपी में इसे लेकर विशेष तैयारी है. प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिए हैं कि प्रदेश में कहीं भी प्रतिबंधित पशु की कुर्बानी ना दी जाए. कुर्बानी के चलते साफ-सफाई का विशेष ध्यान दिया जाए. एक बैठक के चलते मुख्यमंत्री ने कहा कि त्योहार के दौरान पुलिस शरारती तत्वों के साथ कड़ाई से निपटे. उन्होंने आगे कहा कि कांवड़ यात्रा मार्ग पर कहीं भी खुले में मांस की खरीद-बिक्री न हो.

मुख्यमंत्री योगी के निर्देश के बाद भाजपा से MLC मोहसिन रजा का भी बयान आया है. उन्होंने कहा है कि धर्मगुरु सीएम के फरमान का संज्ञान लें तथा कहीं भी खुले में कोई जानवर नहीं काटा जाए. प्रतिबंधित जानवरों पर सरकार की एडवाइजरी का खयाल रखा जाए. सीएम के निर्देश के पश्चात् मुस्लिम धर्मगुरु मौलाना खालिद रशीद फिरंगी महली ने भी हिदायत देते हुए ईदगाह में ही नमाज पढ़ने की सलाह दी है. उन्होंने कहा है कि सड़कों पर नमाज न पढ़ी जाए, जिससे किसी को आने जाने में परेशानी न हो. उन्होंने ईदगाह पर नमाज अदा होने से आधा घंटा पहले आने की सलाह दी है.

मुख्यमंत्री योगी ने दिए ये निर्देश:-
* कांवड़ यात्रा मार्ग पर कहीं भी खुले में मांस आदि का खरीद-बिक्री न हो. यात्रा मार्ग पर स्वच्छ्ता-सैनिटाइजेशन बनी रहे. स्ट्रीट लाइट की सुविधा हो. गर्मी तेज है, ऐसे में मार्ग में पीने के पानी का इंतजाम भी करवाया जाए. जहां खाद्य शिविर लगें वहां खाद्य सामग्री गुणवत्ता की टीम जांच अवश्य करे.

* बकरीद पर कुर्बानी के लिए स्थान का चिन्हांकन पहले से होना चाहिए. विवादित स्थानों पर कुर्बानी नहीं होनी चाहिए. पूर्व में तय और चिन्हित स्थान के अतिरिक्त कहीं और कुर्बानी न हो. कहीं भी प्रतिबंधित पशु की कुर्बानी न हो. प्रत्येक जिले में कुर्बानी के बाद अपशिष्ट के व्यवस्थित निस्तारण की व्यवस्थित कार्ययोजना हो.

* बीते दिनों रमजान और ईद के अवसर पर धार्मिक कार्यों से यातायात प्रभावित नहीं हुआ. इस प्रयास की पूरे देश में प्रशंसा  हुई है. इस बार बकरीद और मुहर्रम के मौके पर भी यही व्यवस्था लागू रखनी होगी. स्थानीय प्रशासन इस सिलसिले में संबंधित धर्मगुरुओं/बुद्धिजीवियों से संवाद करे.

* धार्मिक यात्राओं/जुलूसों में अस्त्र-शस्त्र का प्रदर्शन ना हो. ऐसी कोई घटना न हो, जिससे दूसरे धर्म के लोगों की भावनाएं आहत हों. शरारती तत्व दूसरे सम्प्रदाय के लोगों को अनावश्यक उत्तेजित करने का कुत्सित प्रयास कर सकते हैं.

* हाल के वक़्त में देश के कई भागों में अवैध धर्मांतरण की घटनाएं प्रकाश में आई हैं. गाजियाबाद में ऑनलाइन गेमिंग/चैटिंग एप के जरिए किशोर बच्चों के धर्मांतरण की घटना से हम परिचित हैं. एक स्थान पर मूक-बघिर बच्चे को अवैध धर्मांतरण के लिए प्रेरित किया गया. ऐसी एंटी सोशल एवं एंटी नेशनल घटनाओं को वक़्त रहते काबू किया जाना बहुत जरुरी है. 

पति को थी बेटे की चाह दो बेटियां होने पर पत्नी के पैर जलाए

आज होगा रोजगार सहायकों का सम्मेलन, सीएम शिवराज कर सकते हैं 3 बड़ी घोषणाएं

ऐतिहासिक ऊंचाई पर शेयर बाजार, तोड़े पुराने सभी रिकॉर्ड

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -