आज से शुरू हो रहे है 'मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना' के पंजीयन, यहाँ जानिए विवरण
आज से शुरू हो रहे है 'मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना' के पंजीयन, यहाँ जानिए विवरण
Share:

भोपाल: मध्य प्रदेश के युवाओं के लिए राज्य सरकार ने मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना बना कर तैयार की है। मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना युवाओं के लिए बहुत लाभदायी साबित होगी। इस स्कीम के तहत लोगों को रोजगार दिलाने के साथ ही कौशल भी सिखाया जाएगा। आज से इस स्कीम के पंजीयन आरम्भ हो रहे हैं।

वही अभी तक इस स्कीम के लिए 1 हजार से अधिक उद्योग एवं अन्य कंपनियों ने पंजीकरण करवाया है। वहीं आज से युवाओं का पंजीयन आरम्भ हो रहा है। 10 हजार से ज्यादा युवाओं को इस योजना के तहत प्रशिक्षण देने का लक्ष्य है। इस योजना में 18 से 29 वर्ष के युवा सम्मिलित हो सकते हैं। बता दे, राज्य शासन एवं प्रशिक्षण देने वाली संस्थाओं का अनुबंध 31 जुलाई तक होगा। वहीं अगस्त से युवाओं को प्रशिक्षण देना आरम्भ कर दिया जाएगा। जानकारी के अनुसार, पंजीयन के लिए बुधवार के दिन सांवेर रोड सेक्टर सी, सेक्टर एफ, लक्ष्मीबाई नगर, पोलोग्राउंड एवं राऊ में कैंप लगाए गए थे। 

वहीं अब बृहस्पतिवार को कलेक्टर इलैया राजा ने चिकित्सालयों को भी इस योजना में पंजीयन करवाने के निर्देश दिए है। मध्यप्रदेश के राज्य के 18 से 29 वर्षीय रहने वाले जिन्होंने पांचवीं से 12वीं पास कर ली है, उन्हें 8 हजार रूपये दिए जाएंगे। वहीं ITI में उत्तीर्ण हुए लोगों को 8500 रूपये एवं डिप्लोमा वालों को 9 हजार रूपये। इसके अतिरिक्त उच्च शैक्षणिक योग्यता वाले युवाओं को 10 हजार रुपये दिए जाएंगे। 75 फीसदी राशि प्रशिक्षणार्थियों को DBT से भुगतान की जाएगी। बची हुई 25 फीसदी शिष्यवृत्ति संबंधित प्रतिष्ठान में जमा करवाई जाएगी।

पीएम मोदी के US दौरे से पहले भारत-अमेरिका में बड़ी डिफेंस डील, चीन-पाकिस्तान की उड़ी नींद

दो कारों के बीच हुआ भीषण सड़क हादसा एक की मौत, 8 घायल

500-500 में ख़रीदे 22 बच्चे, बंधक बनवाकर करवाया 18 घंटे काम.., मासूमों पर इतना जुल्म कि कांप उठेगी रूह !

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -