अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर तेलंगाना को मिलेगा बड़ा तोहफा, तीन राज्यों के सीएम करेंगे ये काम
अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर तेलंगाना को मिलेगा बड़ा तोहफा, तीन राज्यों के सीएम करेंगे ये काम
Share:

हैदराबाद: तेलंगाना में पांचवे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर तीन राज्यों के मुख्यमंत्री विश्व की सबसे बड़ी कालेश्वरम गोदावरी लिफ्ट सिंचाई परियोजना का उद्घाटन करेंगे। तेलंगाना, आंध्रप्रदेश और महाराष्ट्र के सीएम के चंद्रशेखर राव, जगनमोहन रेड्डी और देवेंद्र फडणवीस इसका उद्घाटन करेंगे। इससे तेलंगाना के 13 जिलों के 18 लाख एकड़ जमीन की सिंचाई के साथ ही राज्य का पेयजल संकट भी दूर हो जाएगा।

जबकि महाराष्ट्र और आंध्रप्रदेश के कई जिलों में पानी की अपूर्ति होगी। यह परियोजना मेघा इंजीनियरिंग एंड इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड (एमईआईएल) और भेल के सहयोग से 82000 करोड़ रुपये की लागत से सिर्फ तीन साल में तैयार की गई है। एमईआईएल के निदेशक श्रीनिवास रेड्डी के अनुसार तेलंगाना में गोदावरी समेत कई नदियों के होने के बाद भी इसके जल का फायदा नहीं मिल पाता था।

जानकारी के लिए आपको बता दें कि गोदावरी नदी समुद्र तल से सौ मीटर ऊपर बहती है तो तेलंगाना गोदावरी से लगभग 650 मीटर ऊपर स्थित है। इस वजह से तेलंगाना के किसान लगातार सूखे की मार झेल रहे थे। ऐसे में तेलंगाना के सीएम केसीआर ने गोदावरी नदी के पानी को लिफ्ट कराने की योजना बनाई थी। गोदावरी के पानी को पंप के इस्तेमाल से रोज़ाना 13 टीएमसी पानी को विश्व की सबसे लंबी 14.09 किमी की सुरंग के माध्यम से मेडिगड्डा बैराज पहुंचाया जाएगा। यहां से नहरों के माध्यम से इसे विभिन्न सूखाग्रस्त इलाकों और शहरों को पानी भेजा जाएगा।

रद्द हुआ नितीश कुमार का हवाई सर्वेक्षण, अब करेंगे ये काम

चुनाव अभियान शुरू करने के लिए ट्रंप ने 24 घंटों के भीतर जमा किये 172 करोड़ रुपये

संसद में राष्ट्रपति ने कहा- जल्द आएँगे राफेल विमान, तो राहुल गाँधी ने दिया ये बयान

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -