बिहार को बड़ी सौगात देने जा रहे है सीएम नीतीश, जानिए क्या है खासियत?

पटना: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पटना स्मार्ट सिटी लिमिटेड मतलब PSCL के कई प्रोजेक्ट का शिलान्यास एवं उद्घाटन करेंगे। इसी कड़ी में शनिवार को मुख्यमंत्री अदालतगंज तालाब प्रोजेक्ट का उद्घाटन करेंगे। खबर के अनुसार, अदालतगंज तालाब प्रोजेक्ट में म्यूजिकल फांउटेन, बोटिंग के साथ ही कैफेटेरिया की सुविधा दी जाएगी। इसके अतिरिक्त स्मार्ट सिटी की एक और प्रोजेक्ट के तहत 9 जनसेवा केंद्र का उद्घाटन भी किया जाएगा। जनसेवा केंद्र में स्थानीय वार्ड के लोगों को बिजली बिल,आधार कार्ड बनवाने, अलग-अलग प्रकार के प्रमाण पत्र बनवाने की सुविधा प्राप्त कर सकेंगे।

हालांकि आरम्भ में पटना के सभी 75 वार्डों में जनसेवा केंद्र का निर्माण होना था मगर इसकी संख्या घटाकर लगभग 25 कर दी गई है। 9 जनसेवा केंद्रों के निर्माण पर 4 करोड़ 18 लाख रुपये खर्च हुए हैं। इंटेलिजेंट सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट परियोजना की इस योजना की सबसे बड़ी विशेषता ये है कि क्यू आर कोड के माध्यम से कूड़ा उठाव की ऑनलाइन निगरानी हो सकेगी। इसी के साथ ही पटना नगर निगम के चलने वाले 1 हजार से अधिक वाहनों को जीपीएस से लैस किया गया है। पूरे पटना में लगभग 3 लाख घरों में क्यूआर कोड लगाया जाना है हालांकि ये काम अभी अधूरा है।

इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल परियोजा के तहत बिल्डिंग का उद्घाटन:- प्रोजेक्ट को दो भागों में पूरा होना है तथा प्रोजेक्ट के एक भाग के तहत बिल्डिंग तैयार हो गई है। iCCC के तहत शहर में 2500 से ज्यादा सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे तथा संदिग्ध या गुमशुदा व्यक्तियों की खोज इन कैमरे के माध्यम से होगी। साथ ही आयकर गोलंबर पर होने वाली भीड़ को कम करने के लिए मंदिरी नाला के ऊपर एक वैकल्पिक रास्ता बनाया जाएगा। ई टॉयलेट स्कीम का शिलान्यास, जिसमें पटना में 42 आधुनिक स्टेलनेस टॉयलेट पटना में बनाए जाएंगे।  

विपक्षी दल अपने दम पर बीजेपी से नहीं लड़ सकते: दिनेश शर्मा

वाजिद अली शाह प्राणी उद्यान के 100 वर्ष हुए पूरे, समरोह में पहुंचकर सीएम योगी ने की इनसे मुलाकात

केरल में राज्यसभा की एक सीट के लिए उपचुनाव

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -