उत्तरकाशी टनल से रेस्क्यू के बाद मजदूर संग दिवाल मनाएंगे सीएम धामी
उत्तरकाशी टनल से रेस्क्यू के बाद मजदूर संग दिवाल मनाएंगे सीएम धामी
Share:
उत्तरकाशी सुरंग से 41 को रेस्कयू करने के उपरांत सभी को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चिन्यालीसौड़ लेकर पंहुचा। 41 मजदूरों की प्रारंभिक जाँच की गई। बुधवार को सभी को एम्स ऋषिकेश के लिए पुन: मेडिकल जांच के लिए भेजा जा चुका है।  चिन्यालीसौड़ से भारतीय वायु सेना के चिनूक हेलीकॉप्टर के जरिए सभी श्रमिकों को एम्स ऋषिकेश भेज दिया गया है।
 
इसके पूर्व सीएम पुष्कर सिंह धामी ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चिन्यालीसौड़ में पहुंचकर सिलक्यारा टनल से रेस्क्यू किए गए मजदूरों का हाल-चाल जानने के लिए पहुंचे। सीएम ने श्रमिकों के परिजनों को देहरादून मुख्यमंत्री आवास में दिवाली मनाने हेतु आमंत्रण भी दे दिया है। इस बीच सीएम ने टनल से रेस्क्यू किए प्रत्येक श्रमिक को ₹ 1- 1 लाख की सहायता राशि के चेक प्रदान करने के साथ ही रेस्क्यू ऑपरेशन के अंतिम दौर में पाइप पुशिंग हेतु रैट माइनिंग तकनीक से मैन्युअल खुदाई करने वाले श्रमिकों को भी 50-50 हजार की प्रोत्साहन राशि देने का एलान कर दिया है। 
 
सीएम पुष्कर सिंह धामी ने अस्पताल में भर्ती प्रत्येक श्रमिक से उनका कुशलक्षेम जाना। उन्होंने डॉक्टरों से श्रमिकों के स्वास्थ लाभ, चिकित्सा उपचार के बारे में जानकारी हासिल की। सीएम ने श्रमिकों को दी जा रही विभिन्न सुविधाओं का भी जायज़ा भी ले लिया है। उन्होंने श्रमिकों के हौसलो की सराहना की।
 
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने रेस्क्यू किए गए श्रमिकों में से टनकपुर, चंपावत के पुष्कर की माता से मोबाइल पर बात कर, पुष्कर के बारे में जानकारी दी और कहा कि सभी श्रमिकों को कुशल बचाकर राज्य सरकार ने अपना वचन निभाया है। मुख्यमंत्री ने पुष्कर की माता को बताया कि पुष्कर के साथ ही सभी श्रमिक सुरक्षित हैं।
 
जल्द ही हायर सेंटर में जांच करवाने के उपरांत पुष्कर सहित अन्य श्रमिकों को उनके घर भेजा जाने वाला है। सीएम पुष्कर सिंह धामी ने रेस्क्यू किए गए श्रमिकों के परिजनों से भी मुलाकात की। उन्होंने श्रमिकों के साहस, मनोबल और परिजनों के धैर्य के साथ ही रेसक्यू अभियान में शामिल सभी एजेंसियों व कार्मिकों की अनथक मेहनत को इस अभियान की कामयाबी का आधार भी कहा है।
 
धामी ने इस बारें में बोला है कि पीएम श्री नरेंद्र मोदी सुरंग में फंसे श्रमिकों को सकुशल बाहर निकालने के अभियान पर निरंतर नजर रखे हुए थे और वह श्रमिकों की कुशलता को लेकर हमेशा चिंतित रहते थे। पीएम के मार्गदर्शन में श्रमिकों के अनमोल जीवन को बचाने की गवर्नमेंट की वचनवद्धता और परिजनों के साथ ही जनता द्वारा जताए गए अटूट  विश्वास ने इस बेहद जटिल , चुनौतीपूर्ण और जोखिम भरे बचाव अभियान को कामयाब बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका भी अदा की है।
 
सीएम ने इस बारें में बोला है कि सुरंग हादसे के चलते हम सब इस बार दीपावली  नही मना पाए थे, अब सभी श्रमिको को सुरक्षित रेस्क्यू कर लिए जाने के बाद आज दिवाली का जश्न भी सेलिब्रेट किया है। इस अवसर पर कहा गया कि प्रारंभिक चिकित्सकीय जांच में सभी श्रमिक ठीक पाए गए हैं। एहतियात के तौर पर उच्च चिकित्सकीय परीक्षण हेतु इन श्रमिको हायर सेंटर भेजा जाने वाला है। 
 
रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -