रोजगार को लेकर CM धामी ने बताया पूरा प्लान
रोजगार को लेकर CM धामी ने बताया पूरा प्लान
Share:

देहरादून: उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने देश को साल 2047 तक विकसित राष्ट्र बनाने के संकल्प में उत्तराखंड के योगदान का खाका नीति आयोग के समक्ष पेश किया। मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि 2 वर्षों के अंदर अकेले कृषि-बागवानी सेक्टर, मानसखंड मंदिर माला मिशन में ही डेढ़ लाख से अधिक रोजगार के अवसर उत्पन्न होंगे। प्रदेश में विभिन्न सेक्टर में 40 हजार करोड़ रुपये का निवेश भी संभावित है। इससे भी प्रदेश में रोजगार के अवसर बढ़ेंगे।

नई दिल्ली में आयोजित नीति आयोग की बैठक में सीएम ने कहा कि 2047 तक देश को विकसित राष्ट्र बनाने के संकल्प को साकार करने एवं उत्तराखंड को देश का अग्रणी प्रदेश बनाने के लिए ‘सशक्त उत्तराखंड 25’ की अवधारणा पर काम आरम्भ कर दिया गया है। पीएम गतिशक्ति योजना में गुजरात के पश्चात् उत्तराखंड दूसरा प्रदेश है, जहां अधिकतम कार्य पूरा किया गया है।

पीएम के मार्ग दर्शन में बद्री-केदार धाम के पुनर्निर्माण का संकल्प जल्द साकार होने जा रहा है। कुमांऊ क्षेत्र के पौराणिक मंदिर तथा गुरुद्वारों को एक सर्किट में जोड़ने के लिये मानसखण्ड मंदिर माला मिशन आरम्भ किया गया है। इस परियोजना से तकरीबन 50,000 परिवारों को प्रत्यक्ष तथा परोक्ष रूप से रोजगार का अनुमान है। 1 लाख को रोजगार सीएम ने कहा कि रोजगार के सृजन के लिए 18000 पॉली हाउस एक साथ स्वीकृत किये गये हैं। इससे आगामी 2 सालों में प्रत्यक्ष तथा परोक्ष रूप से तकरीबन 1 लाख से ज्यादा रोजगार का सृजन होगा। पर्यटन नीति 2023 के अन्तर्गत तकरीबन 40 हजार करोड़ रुपये का निवेश सम्भावित है। विदेशों में रोजगार के लिए मुख्यमंत्री कौशल उन्नयन एवं वैश्विक रोजगार योजना लाई गई है।

'हमारा अहसान याद है..', बीच सड़क पर पुलिस अफसर से भिड़ने लगे सपा नेता आज़म खान ! CO ने दिया करारा जवाब

शिवराज सरकार ने पेंशनर्स को दी बड़ी खुशखबरी, मिलेंगे भारी फायदे

मोबाइल चलाने से रोका तो घर छोड़कर चला गया मासूम, लहूलुहान हालत में मिला शव

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -