सीएम गहलोत ने शुरू की 'मातृत्व पोषण योजना', महिलाओं को मिलेगी 6000 की आर्थिक मदद
सीएम गहलोत ने शुरू की 'मातृत्व पोषण योजना', महिलाओं को मिलेगी 6000 की आर्थिक मदद
Share:

जयपुर: राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने गुरुवार को देश की पहली महिला पीएम स्वर्गीय इंदिरा गांधी की जयंती के मौके पर चार आदिवासी बहुल जिलों की प्रसूता महिलाओं को बड़ी आर्थिक सहायता करने की सौगात दी है. सीएम गहलोत ने आज इंदिरा गांधी मातृत्व पोषण योजना की वर्चुअल लांचिंग करते हुए पोस्टर का विमोचन किया है.

इस योजना के तहत गर्भवती महिलाओं को अब दूसरी संतान पर भी सरकार की तरफ से लाभ मिलेगा. प्राप्त जानकारी के अनुसार, यह योजना पहले चरण में राज्य के चार आदिवासी बहुल जिलों में लागू की गई है. इनमें डूंगरपुर, बांसवाड़ा, उदयपुर औऱ प्रतापगढ़ का नाम है. इस वर्चुअल समारोह में महिला बाल विकास मंत्री ममता भूपेश, मंत्री प्रमोद जैन भाया, मुख्य सचिव निरंजन आर्य सहित कई बड़े अधिकारी उपस्थित रहे.

इंदिरा गांधी मातृत्व योजना के तहत गर्भवती महिलाओं को तीन किश्तों में नकद राशि बतौर मदद दी जाती है. इनमें पहली सहायता गर्भावस्था के पंजीकरण के समय 1000 की पहली किश्त प्रदान की जाएगी. फिर गर्भावस्था के 6 माह पूरे होने पर 2000 की दूसरी किश्त दी जाएगी. इसके बाद बच्चे के जन्म, टीकाकरण का प्रथम चरण पूरा होने पर 2000 की तीसरी किश्त दी जाएगी. इसके साथ ही जननी सुरक्षा योजना के तहत 1000 का अतिरिक्त लाभ भी प्रसव के दौरान दिया जाएगा.

टाइटन कंपनी ने दीवाली के दौरान आभूषणों की बिक्री में की वृद्धि

लगातार चार सत्रों की बढ़त के बाद आज घरेलू शेयरों में आई 1 प्रतिशत की गिरावट

सरकारी प्रोत्साहन पर भारत की जीडीपी के संकुचन का पूर्वानुमान: मूडीज

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -