कैंसर जैसी बीमारी को कर सकती है छोटी से लोंग

कैंसर जैसी बीमारी को कर सकती है छोटी से लोंग

छोटी-सी लौंग का मसालों की दुनिया में ख़ास जगह है. लौंग का इस्तेमाल चाय से लेकर पुलाव और टूथपेस्ट से लेकर दवाइयों में किया जाता है. इसमें कई सारे गुण होते हैं जो आपके लिए लाभकारी होते हैं. ऐंटी-ऑक्सिडेंट्स, ऐंटी-बैक्टीरियल, ऐंटी-सेप्टिक गुणों से भरपूर लौंग हमें कई बीमारियों से बचाने का काम करती है. लौंग स्वाद में कड़वी होती है, और यूजेनॉल नामक तत्व की वजह से इसमें सुगंध पाई जाती है. आज हम बताने जा रहे हैं ये छोटी सी लॉन्ग आपने कितने काम आ सकती है. 

पेट की समस्या से आराम
लौंग का सेवन पेट के लिए काफ़ी फ़ायदेमंद होता है. इसमें मौजूद फ़ाइबर पाचन और कॉन्स्टिपेशन में आराम दिलाता है. ख़ाली पेट एक ग्लास पानी में लौंग के तेल की कुछ बूंदें डालकर या लौंग का पानी पीने से राहत मिलती है. इसके अलावा इसमें मौजूद विटामिन सी इम्यून सिस्टम, विटामिन के ब्लड क्लॉटिंग और मैग्नीशियम ब्रेन फ़ंक्शनिंग के लिए फ़ायदेमंद है.

सर्दी-ज़ुकाम से राहत
इसमें मौजूद विटामिन सी और ऐंटी-ऑक्सिडेंट गुण की वजह से हमें सर्दी-ज़ुकाम में फ़ायदा मिलता हैं. गले के इन्फ़ेक्शन में लौंग का पानी या मसालेवाली चाय में लौंग के कुछ दाने डालकर सेवन करने से राहत मिलती है. मुंह में साबुत लौंग रखकर भी गले की खराश से राहत पाई जा सकती है.  

कैंसर की रोकथाम में मददगार
लौंग में पाए जानेवाले यूजेनॉल में ऐंटी कैंसर गुण होता है, जो कैंसर के रोकथाम में सहायक होता है. लौंग के अर्क का सेवन कैंसर सेल्स और ट्यूमर को बढ़ने से रोकता है. लौंग में मौजूद यूजेनॉल के अपने नुक़सान भी हैं और इसी वजह से लौंग के अर्क, लौंग के तेल का बहुत ही सीमित मात्रा में उपयोग किया जाना चाहिए. इसका अधिक सेवन लिवर को नुक़सान पहुंचा सकता है ख़ासकर बच्चों के लिवर को. 

स्‍मोकिंग से ज्यादा खतरनाक है मोटापा, हो सकता है कैंसर

ऐसे बनाएं सहजन की चाय, मौजूद हैं कई पोषक तत्‍व

मुसीबत में डाल सकता है ज्यादा मीठा खाना, जानें नुकसान