मुसीबत में डाल सकता है ज्यादा मीठा खाना, जानें नुकसान

मीठा खाना (Sugar Craving) सभी को बहुत पसंद होता है. सुबह के चाय के कप से लेकर चॉकलेट, आइसक्रीम, कुकीज तक में चीनी भरपूर मात्रा में मौजूद रहती है. लेकिन इसका अधिक सेवन आपके लिए नुकसानदायक भी हो सकता है. चीनी आपके लिए कई बीमारियों का कारण भी बन सकती है. जिसके बारे में हमें बहुत देर से पता चलता है. यहाँ हम इसी के बारे में आपको बताने जा रहे हैं जिसके बारे में आपको भी नहीं पता होगा. आइये जानते हैं इसके बारे में. 

ज्‍यादा चीनी खाने (Sugar Craving) के संकेत

वजन बढ़ना
शरीर की आवश्‍यकता से ज्‍यादा चीनी खाने (Sugar Craving) का सबसे बड़ा संकेत है वजन बढ़ना. जरूरी नहीं कि आपके मोटापे की वजह हमेशा फैट ही हो. इसके लिए आपकी ज्‍यादा चीनी खाने (Sugar Craving) की आदत भी जिम्‍मेदार हो सकती है.

बार-बार भूख लगना
अगर आपको हर समय भूख लगती रहती है तो इसकी वजह भी आपकी ज्‍यादा मीठा खाने की आदत ही है. चीनी युक्त चीजों में पोषक तत्वों की कमी के कारण आपको हर समय भूख लग सकती है. फाइबर और अन्य पोषक तत्वों की कमी आपको बार-बार कुछ खाने के लिए उत्तेजित करते हैं. यह वजन बढ़ाने में भी योगदान देता है.  

मुंहासे
मुंहासे होने का कारण सिर्फ ऑयली स्किन ही नहीं है, बल्कि कई बार एण्‍ड्रोजन के अत्‍यधिक स्राव के कारण भी त्‍वचा पर मुंहासे हो जाते हैं. इसका कारण है ज्‍यादा चीनी का सेवन. इसलिए अगर ग्‍लोइंग स्किन चाहते हैं तो ज्‍यादा चीनी खाने से परहेज करें.

नाख़ून चबाने की आदत आपको दे सकती है कैंसर

बुढ़ापे से बचने के लिए आप भी कर सकते हैं 'जापानी योग'

Recipe : सावन में खाएं केले की चिप्स और रहें हेल्दी, जानें रेसिपी

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -