स्‍मोकिंग से ज्यादा खतरनाक है मोटापा, हो सकता है कैंसर

स्‍मोकिंग से ज्यादा खतरनाक है मोटापा, हो सकता है कैंसर

मोटापा कई बिमारियों को लाता है. इसलिए जरुरी है खुद को फिट रखें. हाल ही में हुई एक स्टडी में यह बात सामने आई है कि मोटे लोगों (Obesity Hazards) में कैंसर होने का खतरा, धूम्रपान यानी स्मोकिंग करने वालों की तुलना में कई गुना अधिक होता है. वहीं यूके के कैंसर रिसर्च की तरफ से यह स्टडी करवायी गई थी. स्टडी के मुताबिक, यूके के करीब एक तिहाई लोग मोटापे का शिकार हैं जबकि स्मोकिंग अब भी कैंसर के उन कारकों में शामिल हैं जिन्हें रोका जा सकता है.

बढ़ जाता है कैंसर का जोखिम 
यूके में हर साल स्मोकिंग की तुलना में पेट के कैंसर के 1900 मामले सामने आते हैं जिसकी वजह लोगों का हर दिन बढ़ता वजन है. मोटापे की वजह से किडनी का कैंसर, ओवरी का कैंसर और लिवर के कैंसर के मामले भी तेजी से बढ़ रहे हैं. शरीर में मौजूद एक्सट्रा फैट दिमाग को यह सिग्नल भेजते हैं कि उन्हें सेल्स को जल्दी-जल्दी और ज्यादा विभाजित करने की जरूरत है और इससे सेल्स को नुकसान पहुंचता है और कैंसर का खतरा कई गुना बढ़ जाता है. 

आंकड़ें 
इसकी तुलना धूम्रपान और मोटापे की तुलना की गई है ताकि लोगों को हेल्दी हैबिट्स अपनाने के लिए प्रेरित किया जा सके. इस स्टडी के लीड कहते हैं, ‘स्मोकिंग रेट भले ही गिर रहा हो लेकिन मोटापे के रेट में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है जिसका सीधा असर नैशनल हेल्थ क्राइसिस पर दिख रहा है. हमारे बच्चे आने वाले समय में भले ही स्मोक-फ्री वातावरण में रहें लेकिन बचपन में ही मोटापे की समस्या उन्हें कई तरह की बीमारियों की तरफ धकेल रही है.’

मुसीबत में डाल सकता है ज्यादा मीठा खाना, जानें नुकसान

बारिश के मोसम में ना करें इन चीज़ों का सेवन, हो सकते हैं बीमार

नाख़ून चबाने की आदत आपको दे सकती है कैंसर