कई तरह की परेशानियों का सामना कर आप भी अपने करियर को बना सकते है बेस्ट
कई तरह की परेशानियों का सामना कर आप भी अपने करियर को बना सकते है बेस्ट
Share:

साक्षात्कार हमारे पेशेवर जीवन की आधारशिला है, जो उम्मीदवारों और संभावित नियोक्ताओं या प्रवेश समितियों के बीच एक महत्वपूर्ण पुल के रूप में कार्य करता है। लेकिन वास्तव में एक साक्षात्कार क्या है?

एक साक्षात्कार का उद्देश्य

एक साक्षात्कार का उद्देश्य, इसके मूल में, एक पारस्परिक मूल्यांकन प्रक्रिया है। यह नियोक्ताओं को एक उम्मीदवार की योग्यता, कौशल और संगठन के लिए फिट होने का आकलन करने की अनुमति देता है, जबकि उम्मीदवार को कंपनी की कार्य संस्कृति, अवसरों का आकलन करने का मौका मिलता है, और क्या भूमिका उनके कैरियर के लक्ष्यों के साथ संरेखित होती है।

विभिन्न प्रकार के साक्षात्कार

कई अलग-अलग प्रकार के साक्षात्कार हैं, जिनमें एक-पर-एक साक्षात्कार, पैनल साक्षात्कार, व्यवहार साक्षात्कार, समूह साक्षात्कार और टेलीफोन या वीडियो साक्षात्कार शामिल हैं। इनमें से प्रत्येक साक्षात्कार एक अलग उद्देश्य प्रदान करता है और सफल होने के लिए अद्वितीय रणनीतियों की आवश्यकता होती है।

साक्षात्कार के लिए तैयारी

तैयारी एक साक्षात्कार में सफल होने के लिए महत्वपूर्ण है। लेकिन आप कहां से शुरू करते हैं?

शोध

साक्षात्कार से पहले अपना होमवर्क करना महत्वपूर्ण है। कंपनी के इतिहास, संस्कृति और उस भूमिका पर शोध करना आवश्यक है जिसके लिए आप साक्षात्कार कर रहे हैं। यह संगठन में आपकी रुचि दिखाता है और आपको साक्षात्कार के दौरान अपनी प्रतिक्रियाओं को तैयार करने में मदद करता है।

ड्रेस कोड

पहला इंप्रेशन मायने रखता है! साक्षात्कार के लिए उचित कपड़े पहनें- कंपनी की संस्कृति के आधार पर व्यावसायिक आकस्मिक या औपचारिक।

जवाब तैयार करना

सामान्य साक्षात्कार प्रश्नों के उत्तर ों का अभ्यास करें। अभ्यास परिपूर्ण बनाता है, और संभावित प्रश्नों के साथ खुद को परिचित करना आपको बढ़त देता है।

साक्षात्कार की प्रक्रिया

अब, चलो साक्षात्कार प्रक्रिया में ही गोता लगाते हैं।

प्रारंभिक अभिवादन

साक्षात्कार उस क्षण शुरू होता है जब आप कंपनी के परिसर में कदम रखते हैं। शुरू से ही विनम्र, पेशेवर और मैत्रीपूर्ण रहें।

इंटरव्यू के दौरान

आंखों के संपर्क को बनाए रखना, ध्यान से सुनना और आत्मविश्वास से जवाब देना सुनिश्चित करें। यह सिर्फ इस बारे में नहीं है कि आप क्या कहते हैं, बल्कि यह भी है कि आप इसे कैसे कहते हैं।

साक्षात्कार के बाद

साक्षात्कार के बाद, साक्षात्कारकर्ता को एक धन्यवाद ईमेल या नोट भेजें। यह आपकी प्रशंसा को दर्शाता है और आपको बाहर खड़े होने में मदद करता है।

शीर्ष साक्षात्कार तकनीक

कुछ साक्षात्कार तकनीकें क्या हैं जो आपको बाहर खड़े होने में मदद कर सकती हैं?

स्टार तकनीक

स्टार (स्थिति, कार्य, कार्रवाई, परिणाम) तकनीक व्यवहार साक्षात्कार के दौरान आपकी प्रतिक्रियाओं की संरचना करने में मदद करती है। यह प्रभावी रूप से आपके कौशल और अनुभवों को संप्रेषित करता है।

कार की तकनीक

सीएआर (संदर्भ, कार्रवाई, परिणाम) तकनीक एक और रणनीति है जो आपकी उपलब्धियों पर केंद्रित है और आपने विशिष्ट स्थितियों को कैसे संभाला है।

सामान्य साक्षात्कार गलतियाँ और उनसे कैसे बचें

सर्वोत्तम प्रयासों के बावजूद, गलतियाँ हो सकती हैं। आइए आम लोगों पर चर्चा करें और उनसे कैसे बचें।

तैयारी की कमी

बिना तैयारी के दिखने से ज्यादा कुछ भी गैर-पेशेवर नहीं चिल्लाता है। पूरी तरह से शोध करके और पहले से उत्तर तैयार करके इससे बचें।

खराब संचार

खराब संचार एक पूरी तरह से अच्छे साक्षात्कार को बर्बाद कर सकता है। इस गड्ढे से बचने के लिए स्पष्ट, संक्षिप्त संचार का अभ्यास करें। साक्षात्कार की कला में महारत हासिल करना कोई छोटी उपलब्धि नहीं है।  इसके लिए तैयारी, समझ और अभ्यास की आवश्यकता होती है। इस लेख में उल्लिखित रणनीतियों को नियोजित करके, आप अपने अगले साक्षात्कार को पूरा करने के अपने रास्ते पर होंगे।

'न घर-गाड़ी, और न ही बैंक अकाउंट में 1 रुपया..', ये हैं देश के सबसे गरीब विधायक !

'मणिपुर हिंसा के पीछे संघ परिवार का हाथ..', केरल के सीएम पिनरई विजयन ने RSS पर लगाया गंभीर आरोप

डिजिटल विकास: युवाओं की सोच बदल रहा सोशल मीडिया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -