PMO कार्यालय में चला सफाई अभियान, 10 हजार फाइलों को हटाया गया
PMO कार्यालय में चला सफाई अभियान, 10 हजार फाइलों को हटाया गया
Share:

नई दिल्ली : देश भर के लोगों को स्वच्छता अभियान के प्रति जागरुक करने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने कार्यालय में भी सफाई अभियान चलाया। इस दौरान पीएम ऑफिस से करीब 10,000 फाइलों को हटाया गया। 15 दिनों से चल रहे इस सफाई अभियान में 1,000 ऐसी फाइलों को नेशनल आर्काइव ऑफ इंडिया में शिफ्ट कर दिया है, जो पूरातत्विक महत्व वाली थी।

मई 2014 से मोदी सरकार के सत्ता में आने के बाद से पीएमओ से अब तक 1 लाख फाइलों को हटाया गया है। इससे दो फाइल रिकॉर्ड रुम खाली हो गए। अब यहां नई फाइलें रखी जाएंगी। एक अधिकारी ने बताया कि इस सफाई से साउथ ब्लॉक स्थित पीएमओ ऑफिस में 1800 स्क्वायर फीट जगह खाली हो गया है।

इससे जो अधिकारी जगह की कमी के कारण रेल भवन से काम कर रहे थे, वैसे 50 अधिकारियों को वापस बुलाया जाएगा। इस सफाई अभियान के तहत रायसीना हिल के ऊपर प्रधानमंत्री कार्यालय से 12 ट्रक भरकर कचरा हटाया गया। प्रधानमंत्री कार्यालय के स्‍टाफ को प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव नृपेंद्र मिश्रा के नेतृत्‍व में स्‍वयंसेवकों के रूप में काम करने को कहा गया।

अधिकारियों ने बताया कि मोदी के पीएम बनने के बाद से पीएमओ में कई बदलाव किए गए। जिसमें उत्पादकता बढ़ाने, साफ-सफाई और इलेक्ट्रोनिक मेल मैनेजमेंट की सुविधा शामिल है। इससे जहां सार्वजनिक याचिकाओं पर कार्रवाई करने में एक माह का समय लगता था, वो अब एक दिन लगता है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -