इस तरह करें दिवाली की सफाई, होगी बहुत आसानी
इस तरह करें दिवाली की सफाई, होगी बहुत आसानी
Share:

दीपावली पर घर की साफ-सफाई तो हर कोई करता हैं, किन्तु कई बार हम सफाई से खुश नहीं होते क्योंकि घर की कोई जगह तो छूट ही जाती है या फिर किसी चीज पर दाग-धब्बे रह जाते हैं। घर के किस भाग तथा किस चीज की सफाई कैसे करें की इस दिवाली आपका घर जगमगा उठे, जानें यहां...

सबसे पहले खुद को तैयार करें-
1. घर की सफाई के दौरान काफी सारी धूल तथा गंदगी निकलती है, जो आपकी त्वचा और बालों को हानि पहुंचा सकती है। इससे बचाव के लिए सफाई से पूर्व अपने चेहरे पर क्रीम तथा बालों में तेल अच्छी प्रकार लगा लें।
2. तेल लगाने के पश्चात् बालों पर कोई कपड़ा बांध लें या बाल बांध कर हेड बैंड लगा लें।
3. हाथों में रबड़ के दस्ताने पहन लें। यदि दस्ताने नहीं हैं तो नाखूनों पर नेलपॉलिश लगा लें जिससे नाखून ऊपर से ख़राब होने से बच जाएं।
4. मकड़ी के जाले तथा पंखे क्लीन करते हुए आंखों पर चश्मा लगाएं जिससे आंखों में धूल न गिरे।
5. सारी सफाई एक दिन में ही न करें, बल्कि 2-3 दिन में अलग-अलग भागों की सफाई करें। इससे आप बहुत अधिक नहीं थकेंगे।

हल्का करें लोड-
1. सबसे पहले घर से फालतू चीजें निकाल दें। बेहतर होगा कि पुराने कपड़ों को बाहर निकाल दें। यदि लगता है कि किसी कपड़े को अभी नहीं, किन्तु बाद में कभी पहन सकते हैं तो उसे किसी ट्रंक अथवा लॉफ्ट (दुछत्ती) में पैक करके रख दें। पैकेट में नैप्थलिन की गोलियां अवश्य डालें। जरी का काम है तो उसे कॉटन के दुपट्टे में बांध कर रखें।
2. टूटे हुई चीजें, पुरानी क्रॉकरी, पुराने शूज़ आदि को भी निकाल दें। रैक को क्लीन कर शेष शूज़ को कपड़े से क्लीन कर वापस रख दें।
3. जिन शूज़ या सैंडल का कम उपयोग करते हैं या जो अधिक कीमती हैं, उन्हें शू रैक में नहीं बल्कि डिब्बे अथवा बैग में रखें जिससे वे धूल से बचे रहें।
4. अपनी अलमारी में रखे कपड़ों को कुछ घंटों के लिए धूप में रख दें जिससे उनमें से सीलन की बदबू निकल जाए। फिर अलमारी को सेट करें।

ऐसे करें सफाई शुरू-
1. सफाई के लिए आप फलालैन कपड़े से बने डस्टरों का उपयोग कर सकते हैं। ये नहीं हैं तो कॉटन के कपड़े का भी उपयोग कर सकते हैं। सफाई के लिए दो-तीन कपड़े रखें जिससे वे अधिक गंदे न हों और सफाई तरीके से हो सके। साथ ही, गीले तथा सूखे कपड़े भी अलग-अलग रखें। इसके अतिरिक्त ब्रश, जूना, स्पॉन्ज, डिटर्जेंट, सिरका, बेकिंग सोडा आदि भी निकाल कर रखें।
2. पर्दे, कुशन, कारपेट या रग्स को हटा दें, नहीं तो सफाई के दौरान वे अधिक गंदे हो जाएंगे। तत्पश्चात, घर की सफाई शुरू करें।
3. सबसे पहले मकड़ी के जालों को हटाएं। इसके लिए आप जाले हटाने वाला ब्रश का उपयोग कर सकते हैं। छोटा पड़ रहा हो तो इसे किसी लंबे डंडे में बांधकर जाले हटाएं, जिससे सारे जाले अच्छी प्रकार क्लीन हो जाएं।
4. जालों के पश्चात् बारी आती है पंखों की। पंखों की सफाई करने से पहले फर्नीचर, बेड आदि पर पुरानी बेडशीट या पुराने अखबार डाल दें जिससे पंखों की गंदगी उन पर न गिरे। फिर सूखे कपड़े से पंखा क्लीन करें। इसके पश्चात् साबुन वाले पानी में कपड़ा भिगोकर पंखा क्लीन करें तथा आखिर में सूखे कपड़े से पोंछ दें। बेहतर होगा कि सीढ़ी पर खड़े होकर पंखे क्लीन करें। ऐसा संभव नहीं हो तो एक लंबे रॉड में सूखा कपड़ा बांध लें तथा उससे पंखे क्लीन करें। फिर गीला कपड़ा बांधकर क्लीन करें।
5. अब बारी आती है खिड़की तथा दरवाजों की सफाई की। पहले इन्हें एक सूखा कपड़ा लेकर जोर-जोर से झाड़ें जिससे इन पर जमा धूल हट जाए। फिर इन्हें अच्छी प्रकार से क्लीन करें। अब डिटर्जेंट वाले पानी में कपड़ा भिगोएं तथा निचोड़कर उससे पोंछें।
6. इसके पश्चात् फर्नीचर की सफाई करें। अलग-अलग प्रकार के फर्नीचर की सफाई अलग-अलग ढंग से होती है, इस बात का ध्यान अवश्य रखें।
7. डोरबेल तथा दूसरे स्विच बोर्ड भी क्लीन करें। इन्हें कई लोग छूते हैं। साथ-साथ इन पर धूल-धब्बे भी जमते रहते हैं। इन्हें क्लीन करने के लिए सबसे पूर्व आप घर का मेन स्विच ऑफ कर दें। फिर कपड़े को डिटर्जेंट घोल में गीला करें तथा स्विच पर रगड़ें। जब ये अच्छी प्रकार सूख जाएं, तभी पावर ऑन करें।
8.आर्टिफिशल फ्लार्स तथा लाइट्स को फेदर डस्टर की सहायता से क्लीन करें। यदि फिर भी धूल न निकले तो इनपर 'कंप्रेस्ड एयर' स्प्रे करें। कंप्रेस्ड एयर कैन का उपयोग टीवी, कंप्यूटर जैसे गैजेट्स को क्लीन करने में होता है। सिल्क के फूलों को डिटर्जेंट से भी क्लीन कर सकते हैं।

प्रकाश झा पर लगा हिंदुओं की आस्था से खिलवाड़ करने का आरोप, हो रही गिरफ्तारी की मांग

दिल्ली उच्च न्यायालय ने आम आदमी पार्टी सरकार पर की ये दिलचस्प टिप्पणी

बस चालक को वाहन चलाते समय पड़ा दिल का दौरा, यात्रियों का हुआ ये हाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -