दिल्ली उच्च न्यायालय ने आम आदमी पार्टी सरकार पर की ये दिलचस्प टिप्पणी
दिल्ली उच्च न्यायालय ने आम आदमी पार्टी सरकार पर की ये दिलचस्प टिप्पणी
Share:

दिल्ली उच्च न्यायालय ने बुधवार को आम आदमी पार्टी (आप) सरकार पर जिला अदालतों की बुनियादी आवश्यकताओं के लिए धन की मंजूरी न देने के लिए एक दिलचस्प टिप्पणी की, जो जुर्माना, ट्रैफिक चालान और अदालत शुल्क के संग्रह के माध्यम से भारी राजस्व उत्पन्न कर रहे हैं, यह कहते हुए कि AAP सरकार सोने के अंडे देने वाले हंस को मारना चाहता था। जस्टिस हिमा कोहली और सुब्रमणियम प्रसाद की पीठ ने टिप्पणी की, कि जिला न्यायालयों द्वारा वर्चुअल ट्रैफिक जुर्माना के माध्यम से 115 करोड़ रुपये एकत्र किए गए। आप, दिल्ली सरकार क्या चाहती है? आप स्वर्ण अंडा देने वाले हंस को मारना चाहते हैं ?, काफी दिलचस्प अभिव्यक्ति।

उच्च न्यायालय को विशेष कर्तव्य (परीक्षा) के अधिकारी, रीतेश सिंह द्वारा सूचित किया गया था कि 2018-19 में, यहां की जिला अदालतों ने 80 करोड़ रुपये का जुर्माना और 90 करोड़ रुपये की बेची गई कोर्ट फीस, जो दिल्ली सरकार के पास जमा की गई थी । 2019-20 में, 89 करोड़ रुपये का जुर्माना एकत्र किया गया और रुपये की अदालती फीस। 102 करोड़ की बिक्री हुई और जुलाई 2019 से 12 अक्टूबर, 2020 तक रुपये का ट्रैफिक चालान। यातायात न्यायालयों द्वारा 115 करोड़ रुपये एकत्र किए गए हैं।

इस पर, पीठ ने कहा कि जिला अदालतों द्वारा उत्पन्न पूर्वोक्त वित्त के बावजूद, उन्हें अदालत चलाने की बुनियादी आवश्यकताओं के लिए धन का भूखा रखा जा रहा है, जिसकी गणना नहीं की जा सकती है। पीठ ने अधीनस्थ न्यायपालिका बनाने के लिए भी दिल्ली सरकार की आलोचना की, जो स्तंभ से लेकर पोस्ट तक चलती है - सहायक कर्मचारियों की भर्ती के लिए धनराशि स्वीकृत करने के लिए, जो एक पीस पड़ाव पर आ गई है, और पूछा है कि क्या यह न्यायिक अधिकारियों को चौपालों के माध्यम से कार्यवाही करना चाहता था!

बाराबंकी सामूहिक दुष्कर्म केस: आरोपी ने कबूल किया जुर्म, पुलिस ने बरामद किया पीड़िता का दुपट्टा

बंगाल में आज से दुर्गा पूजा की धूम, वीडियो कांफ्रेंस के जरिए पीएम मोदी देंगे शुभेच्छा सन्देश

गृह मंत्री अमित शाह का 56वां जन्मदिन आज, पीएम मोदी समेत कई दिग्गजों ने दी बधाई

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -