कई मंदिरों को तोड़ यहाँ बना दिए गए चर्च...!
कई मंदिरों को तोड़ यहाँ बना दिए गए चर्च...!
Share:

पूरे इतिहास में, विभिन्न सभ्यताओं ने अपने अद्वितीय वास्तुशिल्प चमत्कारों के माध्यम से दुनिया पर अपनी छाप छोड़ी है। इन संरचनाओं में चर्च हैं, जो कई समुदायों के लिए महत्वपूर्ण धार्मिक और सांस्कृतिक महत्व रखते हैं। दुनिया के कुछ सबसे आकर्षक चर्चों का निर्माण मौजूदा मंदिरों को फिर से तैयार करके और यहां तक कि तोड़कर किया गया है, जो मान्यताओं और स्थापत्य शैलियों के परिवर्तन को प्रदर्शित करता है। यह लेख इन चर्चों में से कुछ के पीछे की पेचीदा कहानियों और सांस्कृतिक बदलावों में प्रवेश करता है जो उनके निर्माण का कारण बने।

1. मंदिरों का रूपांतरण
1.1 प्राचीन सांस्कृतिक परिवर्तन

प्राचीन दुनिया में, साम्राज्य उठे और गिर गए, और उनके साथ धार्मिक विश्वासों का संक्रमण आया। एक बार विभिन्न देवताओं को समर्पित मंदिरों में अक्सर सांस्कृतिक परिवर्तन की अवधि के दौरान परिवर्तन हुए।

1.2 ईसाई धर्म को अपनाना

ईसाई धर्म के प्रसार के साथ, कई शासकों और समुदायों ने नए विश्वास को अपनाया। मौजूदा मंदिर ईसाई चर्चों के निर्माण के लिए प्रमुख स्थान बन गए, जो पुराने पर नए धर्म की जीत का प्रतीक था।

2. हागिया सोफिया: सांस्कृतिक संगम का प्रतीक
2.1 शानदार बीजान्टिन विरासत

इस्तांबुल, तुर्की में हागिया सोफिया, एक मंदिर को पुनर्जीवित करके बनाए गए चर्च के सबसे उल्लेखनीय उदाहरणों में से एक है। मूल रूप से एक ग्रीक रूढ़िवादी ईसाई कैथेड्रल के रूप में निर्मित, इसे बाद में एक शाही मस्जिद में बदल दिया गया और अब यह एक संग्रहालय है।

2.2 बीजान्टिन से ओटोमन परिवर्तन

बीजान्टिन साम्राज्य, अपनी समृद्ध ईसाई विरासत के साथ, कॉन्स्टेंटिनोपल (आधुनिक इस्तांबुल) पर शासन किया। जब ओटोमन ्स ने शहर पर विजय प्राप्त की, तो उन्होंने अपने डिजाइन में इस्लामी तत्वों को शामिल करते हुए हागिया सोफिया की भव्यता को संरक्षित किया।

3. नोट्रे-डेम डी पेरिस: गोथिक परिवर्तन की एक कहानी
3.1 वास्तुकला में मध्ययुगीन बदलाव

मध्य युग के दौरान, वास्तुकला की गोथिक शैली ने प्रमुखता प्राप्त की, जिसमें नुकीले मेहराब और रिबबेड वॉल्ट के साथ भव्य कैथेड्रल पर जोर दिया गया।

3.2 मूर्तिपूजक जड़ों को बदलना

नोट्रे-डेम डी पेरिस की साइट कभी बृहस्पति को समर्पित एक रोमन मंदिर का घर थी। ईसाइयों ने बाद में उसी स्थान पर एक बेसिलिका का निर्माण किया, जो प्रतिष्ठित नोट्रे-डेम में विकसित हुआ जिसे हम आज जानते हैं।

4. रोम का पंथ: एक मंदिर पुनर्जन्म
4.1 मूर्तिपूजक मंदिर से ईसाई बेसिलिका तक

रोम में पैंथियन मूल रूप से सभी रोमन देवताओं का सम्मान करने के लिए एक मंदिर के रूप में बनाया गया था। हालांकि, जैसे ही रोम ने ईसाई धर्म को अपनाया, मंदिर सेंट मैरी और शहीदों को समर्पित एक ईसाई बेसिलिका में बदल गया।

4.2 विरासत का संरक्षण

पैंथियॉन की सरल वास्तुकला, अपने प्रसिद्ध ओकुलस के साथ, प्राचीन रोमनों के उल्लेखनीय इंजीनियरिंग कौशल को प्रदर्शित करती है। एक चर्च के रूप में इसके संरक्षण ने इस विस्मयकारी संरचना के अस्तित्व को सुनिश्चित किया।

5. सेंट बेसिल कैथेड्रल: एक रूसी कृति
5.1 रूस की गूढ़ वास्तुकला

मॉस्को में सेंट बेसिल कैथेड्रल एक वास्तुशिल्प चमत्कार है जो अपने जीवंत रंगों और अद्वितीय प्याज के आकार के गुंबदों के लिए प्रसिद्ध है। यह इवान द टेरिबल के आदेश पर बनाया गया था और रूस के समृद्ध इतिहास के प्रतीक के रूप में खड़ा है।

5.2 मंदिरों के बीच एक चर्च

सेंट बेसिल कैथेड्रल का निर्माण रेड स्क्वायर में एक पूर्व मंदिर की साइट पर किया गया था, जो पहले से मौजूद मान्यताओं पर ईसाई धर्म के प्रभुत्व को दर्शाता है। चर्चों में मंदिरों का परिवर्तन मानव मान्यताओं की निरंतर विकसित प्रकृति और स्थापत्य शैलियों की अनुकूलनशीलता का प्रमाण है।  ये उल्लेखनीय संरचनाएं पुराने और नए के संलयन के रूप में खड़ी हैं, जो विविध सांस्कृतिक विरासतों के बीच की खाई को पाटती हैं। प्रत्येक चर्च में एक कहानी होती है जो इतिहास की जटिलताओं को दर्शाती है, जो उन लोगों पर स्थायी प्रभाव छोड़ती है जो उनकी प्रशंसा करते हैं।

चाँद की कक्षा में सफलतापूर्वक स्थापित हुआ चंद्रयान-3, अब सॉफ्ट लैंडिंग कराना होगा सबसे बड़ा टास्क

एक ऐसा गांव जहाँ नहीं है एक भी आदमी, इस कारण एंट्री पर लगा रखा है बैन

'अंकिता प्लीज! अपने एक्स बॉयफ्रेंड को खाना देना बंद करो', भोपाल की लड़की से परेशान ZOMATO ने किया ट्वीट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -