अगर चौराहे पर रखे टोटकों को गलती से लग गई है आपकी ठोकर तो जरूर पढ़े यह खबर
अगर चौराहे पर रखे टोटकों को गलती से लग गई है आपकी ठोकर तो जरूर पढ़े यह खबर
Share:

हम सभी इस बात से वाकिफ हैं कि आजकल दुनियाभर के लोग टोटके करते हैं. ऐसे में कई लोगों के मन में यह सवाल रहता है कि क्या चौराहे पर रखे टोटकों को ठोकर मारने या लांघ जाने से किसी प्रकार की कोई मुसीबत आ जाती है या फिर कुछ अपसगुन हो जाता है ...? अब अगर आपके मन में भी यह सवाल है तो आइए आज हम आपको बताते हैं इसका जवाब. जी दरअसल, चौराहे पर रखी जाने वाली वस्तु अच्छे कार्य के लिए भी होती है और बुरे कार्य के लिए भी. ऐसे में कुछ सामान्य पूजा की वस्तुएं होती हैं तो कुछ तांत्रिक टोटके की. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं उन्हें जानने के तरीके और उनसे बचने के उपाय. 

कहते हैं चौराहे पर नींबू और मिर्च रखे हुए मिल जाए या फिर लाल कपड़े के ऊपर कटा हुआ भूरा कोला दिखाई दे या एक पत्तल पर पूरी-सब्जी आदि खाद्य सामग्री रखी दिखाई दे. इसी के साथ कभी कभी चौराहे पर एक कागज पर 3 प्रकार की 7-7 टिक्की होती है और ये मेहंदी, कुमकुम और एक अन्य खास चीज से बनाई जाती है. इसी के साथ मिठाई, बिंदिया पर काजल भी दिखाई देता है. अब कुछ लोग इन चीज़ो को देवी देवता के लिए रखते हैं तो वहीं कुछ टोन-टोटके के लिए. ऐसे में कहा जाता है कि इसे चौराहे पर इसीलिए रखते हैं, क्योंकि वहां पर चोगान माता होती है. जी हाँ, कहा जाता है चोगान माता वास्तव में कई जातियों में एक लोकदेवी का दर्जा रखती हैं इसलिए ये लोग हर खास मौके पर चौराहे पर इनका भोग रखते हैं. वहीं चोगान माता के बारे में कहते है वह बच्चों के सभी दोष दूर करती हैं. 

वहीं कई बार चौराहे पर किसी तरह की गुड़िया, पाठ का सामान, कटा हुआ नींबू और मिठाई या फिर लाल कपड़े से बंधे बंद घड़े जैसी वस्तु दिखाई दे, तो इसका मतलब होता है कि ये किसी देवता के नाम से नहीं रखी गई है बल्कि यह एक प्रकार से टोना टोटका है.

ध्यान रखे कि चौराहे पर रखी जाने वाली इन चीजों से बचकर ही निकल जाना चाहिए क्योंकि इनसे बुरा समय शुरू हो सकता है. इसी के साथ आप सभी ने देखा होगा कि कई बार गाड़ी चलाते वक्त या पैदल चलते वक्त हमें ध्यान नहीं रहता है और उक्त सामग्री को ठोकर लग जाती है या हम उन्हें लांघकर निकल जाते हैं. ऐसे में जब हमें पता चलता है कि वहां तो किसी ने टोना-टोटका कर रखा है, तो किसी बुरा होने की आशंका के चलते दिल घबराने लगता है. ऐसे में आपको उसके बाद सीधे हनुमान मंदिर जाना चाहिए और हाथ-पैर धोकर मंदिर में प्रवेश करना चाहिए. इसके बाद वहां धूपबत्ती लगाना चाहिए और वहीं हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए. इसके बाद उन्हें गुड़ चढ़ाना चाहिए और बाद में मंगलवार या शनिवार के दिन उनकी घी के दीपक से पूजा करनी चाहिए. इससे आने वाला संकट भाग जाएगा.

आपके बाल बताते हैं आपका व्यक्तित्व, जानिए कैसे

अपने पति को हर सुख देती है यह 3 राशि की लडकियां

जानिए क्यों बांधते हैं हाथ में कलावा, कब से चली आ रही है यह पंरपरा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -