रामायण से चुनिए अपने बच्चों के ये नाम, यहाँ देंखे लिस्ट
रामायण से चुनिए अपने बच्चों के ये नाम, यहाँ देंखे लिस्ट
Share:

आज अयोध्या के राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा हो गई है. इस दौरान देशभर में घरों और पड़ोस को दिवाली की याद दिलाने वाली रोशनी से सजाया गया है। दिलचस्प बात यह है कि कुछ गर्भवती महिलाएं, इस महीने नियत तिथियों के साथ, मंदिर के अभिषेक के शुभ दिन, 22 तारीख को प्रसव निर्धारित करने का अनुरोध कर रही हैं। उत्साह के साथ-साथ, व्यक्तित्व और व्यवहार पर नामों के प्रभाव को पहचानते हुए, बच्चों का नाम रामायण के महत्वपूर्ण पात्रों के नाम पर रखने का चलन है। ऐसे नामों पर विचार करने वालों के लिए, यहां रामायण के महान और बुद्धिमान व्यक्तित्वों से प्रेरित कुछ सुझाव दिए गए हैं:

लड़कों के लिए नाम:
पराक्ष
ये नाम आपके लड़के के लिए बिल्कुल अलग एवं अच्छा है. इसका अर्थ उज्ज्वल और चमकदार होता है.

जैत्र
प्रभु श्री राम को जैत्र के नाम से भी पुकारा जाता है. जिसका अर्थ जीत और विजय का प्रतीक होता है. ऐसे में अपना बच्चे का नाम जैत्रा भी रख सकते हैं.

लव या कुश
प्रभु श्री राम और देवी सीता के दो पुत्रों को नाम लव और कुश थे. ऐसे में आप अपने लड़के के लिए इन दोनों में से एक नाम को भी चुन सकते हैं.

अवदेश
श्री राम को अवदेश के नाम से भी पुकारा जाता था. इस नाम का अर्थ अयोध्यान के राजा है. अगर आप लड़के का कुछ यूनिक नाम रखना चाहते है तो ये नाम भी आप रख सकते हैं.

मारुति
श्री राम जी के प्रिय भक्त हनुमान जी हैं. ऐसे में राम भक्त अपने बच्चे का नाम हनुमान जी के नाम पर रखना चाहते हैं तो मारुति भी लिख सकते हैं.

लक्ष्मण, भरत और शत्रुघ्न
राम जी 4 भाई थे. उनके तीन छोटे भाईयों के नाम लक्ष्मण, भरत और शत्रुघ्न हैं. आप अपने बच्चे के लिए इन नामों में से किसी एक नाम का भी चयन कर सकते हो.

अंगद
बाली के शूरवीर पुत्र अंगद का नाम तो सभी ने रामायण में सुना ही होगा. लड़के के लिए ये नाम काफी यूनिक है.

लड़की के लिए नाम
भूमिजा
राजा जनक ने एक यज्ञ किया था, तत्पश्चात, खेत में हल चलाने के दौरान एक कलश में मां सीता मिली थी. भूमि से जन्म होने के कारण उनका नाम भूमिजा ही पुकारा जाता है.

पार्थवी
माता सीता का जन्म भूमि से हुआ और वो समाई भी भूमि में थी. इसलिए उन्हें पृथ्वी के बेटी के रूप में जाना जाता है. यदि अपनी लड़की का नाम पार्थवी भी रख सकते हो.

उर्मिला, मांडवी और श्रुतकीर्ति
देवी सीता चार बहनें थी. जिनमें वो सबसे बड़ी और बाकी की तीन छोटी बहने थी. उर्मिला, मांडवी और श्रुतकीर्ति देवी सीता की छोटी बहनों के नाम हैं.

अंजना
अंजना हनुमान जी की माता का नाम था. इसलिए हनुमान जी को अंजनी पुत्र के नाम से भी जाना जाता है. अगर आप बच्चे का नाम राम जी के प्रिय भक्त हनुमान पर रखना चाहते हो तो आप इस नाम को भी चुन सकते हो.

सूरत के हीरा कारोबारी ने राम मंदिर में भेंट किया था 101 किलो सोना, दरवाजा-गर्भगृह में हुआ इस्तेमाल

अयोध्या में विराजित हुए रामलला, राममय हुआ भारतवर्ष, लेकिन इस दौरान क्या कर रहा विपक्ष ?

UP में 'रामनगरी' ने पूरा किया गोल्डन ट्रायंगल, जानिए क्या है ये?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -