इस रेसिपी से बनाएं छोला मसाला, उंगली चाटते रह जाएंगे मेहमान
इस रेसिपी से बनाएं छोला मसाला, उंगली चाटते रह जाएंगे मेहमान
Share:

रेस्तरां से लेकर स्ट्रीट फूड तक में छोले भटूरे की मांग रहती है. यदि आप भी स्ट्रीट साइड छोले भटूरे का स्वाद पसंद करते हैं तो इन्हें एक बार अपनी रसोई में भी बनाकर देखें. आइये आपको बताते है इसकी रेसिपी... छोले बनाने के लिए इन्हें रात भर भिगोया जाता है मगर यदि आपने चने नहीं भिगोए हैं तो कुछ टिप्स अपनाकर आप इन्हें परफेक्ट उबालकर तैयार कर सकते हैं. आइए जानते हैं कैसे.

छोले तुरंत बनाने के लिए इसे आधे घंटे के लिए गर्म पानी में भिगोकर रख दें. अब तेज आंच पर एक सीटी आने तक इन्हें प्रेशर कूकर में डालकर सादा पानी, नमक और थोड़े मीठे सोडे के साथ पकाएं. आंच धीमी करके 15 मिनट तक और पकाएं. फिर आंच बंद कर दें तथा  कूकर के ठंडे हो जाने पर ढक्कन खोलकर छोले का पूरा पानी निकाल दें. इससे छोले आधे बॅायल हो जाएंगे. अब इन्हें दोबारा कूकर में डालकर तेज आंच पर नमक एवं सोडे के साथ उबालें. 15 मिनट तक सीटी आने पर छोले उबलकर तैयार हो जाएंगे.

छोले मसाला बनाने की सामग्री:-
2 कप काबुली चने (छोले)
3 प्याज (कटी हुई)
2 टमाटर (कटे हुए)
2 हरी मिर्च (कटी हुई)
1 टीस्पून हल्दी
1/2 टीस्पून जीरा पाउडर
1/4 टीस्पून लाल मिर्च पाउडर
चुटकीभर सोडा
1 टीस्पून गरम मसाला
1 टेबलस्पून हरा धनिया (बारीक कटा हुआ)
नमक स्वादानुसार
तेल जरूरत के अनुसार

ऐसे बनाएं छोले मसाला:-
सबसे पहले चनों को 4-5 घंटे के लिए भिगोकर रख दें. तय समय के पश्चात् तेज आंच पर प्रेशर कूकर में पानी और सोडा डालकर चने उबलने के लिए रख दें. इस बीच मीडियम आंच पर पैन में तेल डालकर गर्म करने के लिए रख दें. इसमें प्याज और हरी मिर्च डालकर हल्का सुनहरे होने तक भून लें. फिर टमाटर डालकर इनके नरम होने तक पकाएं. प्याज एवं टमाटर को अच्छी तरह से कड़छी से मिक्स करें. हल्दी, जीरा पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और नमक मिलाकर मसाले के तेल छोड़ने तक पकाएं. कूकर का ढक्कन खोलकर छोले को बर्तन में निकाल लें और बचे हुए पानी को अलग रख लें. मसाले में छोले डालें डालकर 2 मिनट तक पकाएं. फिर बचे हुए पानी को डालकर मिक्स कर 5 मिनट तक पकाएं. तय वक़्त के बाद गरम मसाला और हरा धनिया डालकर आंच बंद कर दें. अब आप मसाले छोले का लुत्फ़ उठाएं.

मैडिटेशन से मिलता है कई बीमारियों से निजात

मानवीय जीवन में है खेल का खास महत्व

कौन ज्यादा मोमोज़ खाएगा ? दोस्तों में लगी शर्त और चली गई एक युवक की जान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -