कई विरोध के बाद लेह प्रवेश करने के लिए मजबूर हुए चीनी सैनिक
कई विरोध के बाद लेह  प्रवेश करने  के लिए मजबूर हुए चीनी सैनिक
Share:

स्थानीय विरोध के बाद नागरिक कपड़ों में लेह में प्रवेश करने को मजबूर हुए चीनी सैनिकों ने आईटीबीपी ने किया हस्तक्षेप: चीनी सैनिकों का एक दल भारतीय सीमा पार कर लेह जिले के न्योमा ब्लॉक के चांगथांग इलाके में घुस गया। दो वाहनों के माध्यम से लेह के पूर्व में लद्दाख के चांगथांग गांव में प्रवेश करने के लिए भारतीय सीमा पार करने के बाद उन्हें स्थानीय लोगों द्वारा वापस जाने के लिए मजबूर किया गया था। कथित तौर पर यह घटना चार-पांच दिन पहले की है।

रिपोर्ट के अनुसार चीनी सैनिक, जो असैनिक कपड़ों में थे, स्थानीय खानाबदोशों पर आपत्ति जता रहे थे ताकि उनके मवेशी इलाके में चर सकें। हालांकि, स्थानीय लोगों ने स्थानीय निवासियों के मजबूत विरोध के बाद उन्हें लौटने के लिए मजबूर किया, जिन्होंने क्षेत्र में आईटीबीपी कर्मियों को भी सूचित किया। रुंग्पो वैली में समुद्र तल से 14,600 मीटर की ऊंचाई पर स्थित चांगथांग, ज्यादातर तिब्बती शरणार्थियों द्वारा बसा हुआ है और जमीन चांगपा खानाबदोशों का घर है।

इस बीच दोनों देश आठ महीने के लिए पैंगोंग त्सो, चुशुल, गोगरा-हॉटस्प्रिंग और वास्तविक नियंत्रण रेखा के साथ एक सैन्य टकराव पूर्वी लद्दाख में लगे हुए हैं। कुछ दिन पहले, MEA ने कहा- "LAC के साथ पिछले 6 महीनों में देखी गई स्थिति चीनी पक्ष के कार्यों का एक परिणाम है, जिसने पूर्वी लद्दाख में सीमा के साथ यथास्थिति में एकतरफा परिवर्तन को प्रभावित करने की मांग की है।"

सऊदी अरब ने ब्रिटेन में नए ' आउट ऑफ कंट्रोल ' उत्परिवर्ती कोरोना वायरस के कारण रद्द की उड़ाने

सितम्बर में फ्रांस पर हमला करने वाले चार पाकिस्तानियों को किया गया गिरफ्तार

ब्रिटेन में नियंत्रण से बाहर हुआ कोरोना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -