इस चीनी कंपनी के हाथ लगा दुनियाभर के दिग्गजों का खुफिया डेटा, विशेषज्ञों ने जताई चिंता
इस चीनी कंपनी के हाथ लगा दुनियाभर के दिग्गजों का खुफिया डेटा, विशेषज्ञों ने जताई चिंता
Share:

बीजिंग: चीन की एक टेक कंपनी द्वारा पूरी दुनिया के लोगों के डेटा जुटाने का मामला प्रकाश में आया है. बताया जा रहा है कि झेनझुआ डेटा इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी दुनियाभर के देशों से मिलिट्री और खुफिया जानकारी इकठ्ठा कर रही थी. किन्तु अब ये डेटा लीक हो गया है. विश्लेषकों का कहना है कि पूरी दुनिया के लगभग 2.4 मिलियन लोगों को लेकर डेटाबेस तैयार किया गया है. 

यह डेटा सोशल मीडिया प्रोफाइल के माध्यम से तैयार किया गया है. दक्षिणी चीन की कंपनी झेनझुआ डेटा इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी ने यह जानकारियां जमा की हैं.  द गार्डियन की रिपोर्ट अनुसार, एक साइबर सिक्योरिटी कंसल्टेंसी ने जानकारी देते हुए बताया है कि लीक हुए डेटासेट से तक़रीबन 250,000 लोगों के डेटा को रिकवर किया जा सकता था. इनमें  52,000 अमेरिकी, 35,000 ऑस्ट्रेलियाई और तक़रीबन  10,000 ब्रिटिश नागरिकों से संबंधित डेटा शामिल है. इनमें ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन और स्कॉट मॉरिसन, उनके संबंधी, शाही परिवार, मशहूर हस्तियां और सैन्य दिग्गजों का भी डेटा शामिल हैं.

वहीं झेनझुआ डेटा इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी के प्रतिनिधि ने इन आरोपों को पूरी तरह से खारिज कर दिया है. चीनी कंपनी के प्रतिनिधि का कहना था कि, 'यह रिपोर्ट में गलत है.' कंपनी ने कहा कि वह इस मामले में बाद में अपनी प्रतिक्रिया प्रकट करेगी.

न्यूजीलैंड के लिए कुछ बड़ा करने की चाहत लिए बैठे हैं KKR के कोच ब्रेंडन मैक्कुलम

कोरोना मरीजों के ठीक होने के मामले में ब्राज़ील से आगे निकला भारत, यहाँ देखें आंकड़े

जापान के नए पीएम होंगे योशिदे सुगा, रह चुके हैं पूर्व PM आबे के सलाहकार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -