चीन ने फिलिपीनी नागरिकों को दक्षिण चीन सागर में जाने से रोका
चीन ने फिलिपीनी नागरिकों को दक्षिण चीन सागर में जाने से रोका
Share:

बीजिंग : दक्षिणी चीन सागर को लेकर एक बार फिर से चीन का रुख आक्रामक हो गया है। चीन ने 15 फिलीपीनी नागरिकों को दक्षिण चीन सागर पर फिलीपीन का राष्ट्रीय ध्वज फहराने से रोक दिया है। सरकारी मीडिया में आई खबरों के अनुसार, 12 जून को चीनी समुद पुलिस की दो नौकाओं ने नागरिकों को रोक दिया। इस समूह का संबंध कालायान एटीआईएन आईटीओ (फ्रीडम इट इज अवर्स) से था और स्वतंत्रता दिवस मनाने के लिए हुआंगयान द्वीप पर उतरना चाहते थे जिस पर चीन और फिलीपीन दोनों अपना दावा करते हैं।

सरकारी समाचार एजेंसी चाइना डॉट ओारजी डॉट सीएन ने खबर दी थी कि मछली पकड़ने वाली नौका में सवार होकर आए इन लोगों को चीनी समुद्री पुलिस ने देख लिया। चार घंटे के चकराव के बाद चीन ने फिलिपीनी ग्रुप को जाने को कहा। ये नागरिक फिलिपींस और संयुक्त राष्ट्र का ध्वज लेकर आए थे। रिपोर्ट में कहा गया कि फिलीपीन के दो नागरिक द्वीप के आसपास के क्षेत्र में पहुंच गए और अपने देश का झंडा लगाकर लौट गए।

चीनी विदश मंत्रालय का कहना है कि हुआंगयान द्वीप चीन का अभिन्न हिस्सा है। फिलीपीन दक्षिण चीन सागर में चीन के साथ विवाद को अंतरराष्ट्रीय मध्यस्थता अदालत में सुलझाना चाहता है। वहीं, चीन इस मामले में अदालत के अधिकार को खारिज करता है । चीन लगभग समूचे दक्षिण चीन सागर पर अपना दावा जताता है। वियतनाम, फिलीपीन, मलेशिया, ब्रुनेई और ताइवान भी इस पर अपना दावा करते हैं।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -