चीन की सेना में है सबसे ज्‍यादा सक्रिय सैनिक

यूँ तो विश्व में कई देश हैं जो अपने वतन की हिफाजत के लिए अपनी सेनाएं रखते हैं.लेकिन जहाँ तक सबसे अधिक सैन्य बल और ताकत का सवाल है,तो इसमें एक देश ऐसा है जिसके पास न केवल सर्वाधिक सक्रिय सैनिक हैं , बल्कि उन्नत हथियार भी है.जी हाँ वह देश है चीन.

सैनिकों की संख्‍या और हथियारों की ताकत के दृष्टिकोण से विश्व की सबसे बड़ी सेना पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) चीन की है.जिसके पास सैनिकों की संख्‍या करीब 28 लाख है. दूसरी खास बात यह है कि सेना में भर्ती होने की उम्र वाले युवाओं की संख्या भी चीन में सबसे ज्यादा है, क्योंकि चीन में युवाओं की संख्या 1 करोड़ 95 लाख है.इसीलिए सक्रिय सैनिकों के नजरिए से भी चीन विश्व में आगे है .चीन के पास साढ़े 22 लाख सक्रिय सैनिक हैं, वहीं पांच से छह लाख सैनिक अन्य ऑपरेशंस में लगाए गए हैं .

यदि वैश्विक स्तर पर सैनिकों की संख्या की बात करें तो दूसरे पायदान पर अमेरिका है. अमेरिकी सरकार हर साल अपनी सेना पर लगभग 612.5 अरब का बजट रखती है. इस सेना में करीब 1.4 मिलियन सैनिक हैं और 15,293 एटरक्राफ्ट हैं. यह सेना पूरी तरह हथियारों, मानव शक्ति और तकनीकी से लैस है. जबकि तीसरे नंबर पर भारत का नाम दर्ज है. तुलनात्मक रूप से भारत के पास तकरीबन 1.325 मिलियन सक्रिय सैनिक हैं. जबकि कुल सैनिक करीब 3.5 मिलियन हैं. इस सेना में 16 हजार गाड़ियां, 3,500 टैंक और 1,785 एयरक्राफ्ट के साथ-साथ शक्तिशाली न्यूक्लियर हथियार और मिसाइल्स भी शामिल हैं. भारत इस मामले में चीन से बहुत पीछे है.

 

यह भी देखें

पुलवामा में सेना का बड़ा सर्च ऑपरेशन शुरू

रमजान के दौरान कश्मीर में सैन्य ऑपरेशन बंद रहेंगे

 

 

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -