चीन, रूस के नेताओं ने भारत के नए राष्ट्रपति मुर्मू को बधाई दी
चीन, रूस के नेताओं ने भारत के नए राष्ट्रपति मुर्मू को बधाई दी
Share:

नई दिल्ली: चीन, रूस, श्रीलंका और नेपाल के राष्ट्रपतियों सहित कई विदेशी नेताओं ने भारत के नए राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू को उनकी नियुक्ति पर बधाई दी है और भारत के साथ अपने संबंधित देशों के विविध संबंधों को मजबूत करने के लिए उनके साथ काम करने की इच्छा व्यक्त की है।

सोमवार को चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने मुर्मू (64) को उनके चुनाव पर बधाई देते हुए कहा कि वह राजनीतिक आपसी विश्वास को मजबूत करने, व्यावहारिक सहयोग बढ़ाने और संघर्षों को सही ढंग से संभालने के लिए उनके साथ काम करने के लिए तैयार हैं।

राष्ट्रपति शी ने अपने बधाई संदेश में कहा कि चीन और भारत महत्वपूर्ण पड़ोसी हैं और एक स्वस्थ और स्थिर चीन-भारत संबंध दोनों देशों और उनके लोगों के मौलिक हितों में है, साथ ही क्षेत्र और दुनिया भर में शांति, स्थिरता और विकास के लिए अनुकूल है।

शी चिनफिन ने कहा कि वह चीन-भारत संबंधों को महत्व देते हैं और राजनीतिक आपसी विश्वास को मजबूत करने, व्यावहारिक सहयोग बढ़ाने, मतभेदों को ठीक से सुलझाने और द्विपक्षीय संबंधों को आगे बढ़ाने के लिए मुर्मू के साथ काम करने के लिए तैयार हैं।

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने मुर्मू को बधाई दी और आशा व्यक्त की कि वह भविष्य में पारस्परिक रचनात्मक सहयोग को बढ़ावा देंगी। "हम भारत के साथ अपने विशेष और विशेषाधिकार प्राप्त रणनीतिक गठबंधन पर एक उच्च मूल्य रखते हैं," पुतिन ने संदेश में कहा।

"मुझे उम्मीद है कि राज्य के प्रमुख के रूप में आपकी गतिविधियां रूसी-भारतीय राजनीतिक वार्ता के आगे के विकास और हमारे मित्र राष्ट्रों के लाभ के लिए और मजबूत अंतरराष्ट्रीय स्थिरता और सुरक्षा के हितों के लिए विभिन्न क्षेत्रों में उत्पादक सहयोग को बढ़ावा देंगी," उन्होंने शनिवार को जारी एक संदेश में कहा।

महिलाओं की मदद के लिए सफर पर निकला ये स्पर्म डोनर

ब्रिटिश पाउंड में हो रही है लगातार गिरावट, यूरोप के देश चिंतित

अल्बानिया के नए राष्ट्रपति बाजराम बेगाज ने ली शपथ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -