जिनपिंग के भारत दौरे का आज दूसरा दिन, पीएम मोदी से इन अहम मुद्दों पर होगी चर्चा

जिनपिंग के भारत दौरे का आज दूसरा दिन, पीएम मोदी से इन अहम मुद्दों पर होगी चर्चा

चेन्नई: पीएम नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच आज दूसरी अनौपचारिक बैठक होगी. बता दें आज चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के भारत दौरे का दूसरा और अंतिम दिन है. वह शुक्रवार को तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई पहुंचे थे, जिसके बाद महाबलीपुरम में उन्होंने पीएम मोदी के साथ मुलाकात की थी.

आज सुबह 10 बजे पीएम मोदी और जिनपिंग के बीच बैठक शुरू होगी. सुबह 10.50 पर दोनों देशों के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता होगी. सुबह 11.45 पर पीएम मोदी, राष्ट्रपति जिनपिंग के लिए लंच का आयोजन करेंगे. दोपहर 12. 45 पर राष्ट्रपति शी जिनपिंग चेन्नई हवाई अड्डे के लिए रवाना होंगे. मोदी-जिनपिंग की बातचीत के दौरान कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा हो सकती है. दोनों देशों के बीच आतंकवाद के खिलाफ सहयोग, अमेरिका से व्यापर युद्ध और इससे पड़ने वाले आर्थिक प्रभाव पर बात हो सकती है. दोनों देशों के बीच व्यापार घाटे पर भी विचार विमर्श हो सकता है. बॉर्डर पर शांति और पाकिस्तान के भारत विरोधी एजेंडा के खिलाफ भी दोनों नेता मंथन करेंगे.

इससे पहले, शुक्रवार को चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग भारत के पीएम नरेंद्र मोदी के साथ अनौपचारिक मुलाकात करने के लिए तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई पहुंचे. हवाई अड्डे पर उनका शानदार स्वागत हुआ और वहां उन्होंने भारत की महान संस्कृति की एक झलक देखी. इसके बाद सड़क के रास्ते वो चेन्नई से लगभग 50 किलोमीटर दूर स्थित महाबलीपुरम पहुंचे और भारत के सांस्कृतिक स्थलों को देखा. 

बिरयानी से लेकर मालाबार लॉबस्टर तक, दक्षिण भारतीय व्यंजनों से सजी थी मोदी-जिनपिंग की थाली

पारंपरिक तमिल वेशभूषा में नज़र आए पीएम मोदी, महाबलीपुरम में किया जिनपिंग का स्वागत

अमित शाह का सख्त सन्देश, कहा- चाहे ट्रम्प हो या कोई और, किसी का दखल बर्दाश्त नहीं