चंद्रमा से जुड़े कई अज्ञात राज खोलेगा, चीन का यह अंतरिक्ष यान

Jan 14 2019 11:02 AM
चंद्रमा से जुड़े कई अज्ञात राज खोलेगा, चीन का यह अंतरिक्ष यान

बीजिंग : चाँद के अज्ञात हिस्सों की जानकारी जुटाने के लिए भेजा गया चीन का चंद्र रोवर ‘चांग ई-4’ रात के दौरान चंद्रमा पर रहने वाले सेटिंग पॉइंट के तापमान का पता लगाएगा. वैज्ञानिकों ने रविवार को यह जानकारी दी. चंद्र अभियान ‘चांग‘ई-4’ का नाम चीनी पौराणिक कथा के अनुसार चंद्रमा देवी के नाम पर रखा गया है.

रात के अंधेरे में आतंकियों ने पुलिस स्टेशन पर किया हमला, 6 लोगों को उतारा मौत के घाट

यह है पूरी योजना 

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार धरती से कभी न दिखने वाले चंद्रमा के पिछले हिस्से पर यह यान तीन जनवरी को उतरा था. यह अब तक पहला यान है जिसे चंद्रमा के सबसे अछूते हिस्से पर उतारा गया है. चांग ई-4 के सफल प्रक्षेपण को खगोलीय अवलोकन की दिशा में चीन की एक लंबी छलांग माना जा रहा है. और इससे अंतरिक्ष महाशक्ति बनने की दिशा में उसकी महत्वाकांक्षाओं को काफी बल मिला है.

समंदर किनारे मिली प्रथम विश्व युद्ध के दौरान डूबी हुई पनडुब्बी, वायरल हुई तस्वीरें

यह होता है ‘डार्क साइड’

जानकारी के लिए बता दें चंद्रमा की सर्कुलर साइकिल और रोटेशनल साइकिल समान होती है इसलिए धरती से चंद्रमा का एक ही पक्ष हमेशा दिखता है और इसके दूसरे पक्ष के अधिकतर हिस्से को नहीं देखा जा सकता है. धरती से नजर नहीं आने वाले चंद्रमा के उस पक्ष को ही ‘डार्क साइड’ कहते हैं. यानी अंधकार की वजह से नहीं बल्कि अज्ञात एवं अनछुआ होने के चलते इसे ‘डार्क साइड’ कहा जाता है.

उज्बेकिस्तान पहुंची सुषमा स्वराज, प्रथम भारत-मध्य एशिया वार्ता में होंगी शामिल

मेघालय के बाद एक और भीषण खदान हादसा, छत ढहने से 21 मजदूरों की मौत

मलयेशिया : पहांग राज्य ने की अपने नए सुल्तान के नाम की घोषणा