समंदर किनारे मिली प्रथम विश्व युद्ध के दौरान डूबी हुई पनडुब्बी, वायरल हुई तस्वीरें

Jan 13 2019 11:20 AM
समंदर किनारे मिली प्रथम विश्व युद्ध के दौरान डूबी हुई पनडुब्बी, वायरल हुई तस्वीरें

समुद्र के अंदर कई ऐसी चीज़े दफ़न है जिनके बारे में आज तक पता नहीं चल पाया है. इसके अंदर दुनिया के कई बड़े युद्ध के रहस्य छिपे हुए हैं जिनके बारे में जानने के लिए वैज्ञानिक हर संभव प्रयास कर रहे हैं. लेकिन हम आपको आज प्रथम विश्व युद्ध के दौरान में इस्तेमाल की गई पनडुब्बी के विषय में सामने आई जानकारी के बारे में बताने जा रहे हैं. जी हाँ... हाल ही में समुद्र किनारे पहले विश्व युद्ध में इस्तेमाल होने वाली पनडुब्बी के कुछ अंश मिले हैं.

इसकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है. सूत्रों की माने तो ये पनडुब्बी कई सालों तक रेत में धंसी थी और इसके बाद अब वह उत्तरी फ्रांस के समुद्र तट पर धीरे-धीरे नजर आ रही है. कुछ रिपोर्ट्स की माने तो कैले के पास विंसेंट में समुद्र तट पर एसएम यूसी-61 का मलबा दिखाई दे रहा है. आपको बता दें ये पनडुब्बी साल 1917 में जुलाई में वहां धंस गया था और अब जाकर इसकी झलक देखने को मिल रही है. हालांकि अभी इसकी आधिकारिक तौर पर ये पुष्टि नहीं की गई है कि ये पनडुब्बी वो ही है वो विश्व युद्ध ने इस्तेमाल किया गया था.

वैसे समुद्र में दिखने वाली बरसो पुरानी ये पनडुब्बी अब लोगों के आकर्षण का केंद्र बन चुकी है. गौरतलब है कि प्रथम विश्व युद्ध साल 1914 में 28 जुलाई को शुरू हुआ था. उस दौरान ऑस्ट्रिया-हंगरी सर्बिया के खिलाफ जंग का ऐलान किया था. ये युद्ध करीब 52 महीने तक चला था जिसकी चपेट में आधी दुनिया आ गई थी और इसमें करोड़ो लोगों की जान गई थी.

आज हर लड़के की पसंद बनी हुई है ये हॉटेस्ट मॉडल

तो इस कारण होती है सांप की जीभ दो टुकड़े में

मगरमच्छ के मरने पर रोया पूरा गांव, अब बनेगा मंदिर होगी पूजा