Coronavirus है या नहींं बताएगा यह एप, जानिये कैसे करता है काम

Coronavirus है या नहींं बताएगा यह एप, जानिये कैसे करता है काम

चीन के एक शहर से पूरी दुनिया में फैल चुके कोरोनावायरस (Coronavirus) से अभी तक 45 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हैं। कोरोनावायरस ने दुनियाभर में हजारों लोगों की जान ले ली है। इस कोरोनावायरस से दुनिया का सबसे बड़ा टेक्नोलॉजी इवेंट मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस (mwc 2020) रद्द हो गया है। इसके अलावा इसी बीच चीन ने एक ऐसा मोबाइल एप लॉन्च किया है जो यह बता देगा कि आप कोरोना वायरस के संपर्क में आए हैं या नहीं। आइए जानते हैं इस एप के बारे में...
 
चीन ने लॉन्च किया कोरोना वायरस क्लोज कॉन्टैक्ट डिटेक्टर एप
चीनी सरकार ने कोरोना वायरस का पता लगाने के लिए जिस एप को पेश किया है उसका नाम 'क्लोज कॉन्टैक्ट डिटेक्टर' रखा गया है। अगर आप किसी ऐसे व्यक्ति के संपर्क में आए होंगे जो कोरोना वायरस से संक्रमित है तो यह आपको अलर्ट करेगा और पास के किसी अस्पताल में जाने की सलाह देगा।

QR कोड स्कैन करके करना होगा रजिस्टर्ड
इस एप से अपनी जांच करने के लिए उपभोक्ता को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म WeChat जैसे एप के क्यूआर कोड को स्कैन करना होगा। इसके बाद मोबाइल नंबर और नाम के साथ रजिस्टर्ड करना होगा। इस एप को चीन की इलेक्ट्रॉनिक्स टेक्नोलॉजी ग्रुप कॉर्पोरेशन ने साथ मिलकर तैयार किया है। अब सवाल यह है कि आखिर यह एप काम कैसे करता है और कोई एप कैसे बता सकता है कि आपको कोरोना वायरस है या नहीं?

कैसे काम करता है क्लोज कॉन्टैक्ट डिटेक्टर एप
चीन की सरकार ने इस बात की जानकारी तो नहीं दी है कि आखिर यह एप किस आधार पर कोरोना वायरस की जानकारी देता है, परन्तु इस एप की सिक्योरिटी को लेकर सवाल जरूर उठने लगे हैं। फोर्ब्स की रिपोर्ट के अनुसार यह एप लोकेशन के आधार पर आपको बताता है कि आप कोरोना वायरस से संक्रमित हैं या नहीं। असल में यह एप आपकी लोकेशन हिस्ट्री चेक करता है और जैसे ही इसको पता चलता है कि आप ऐसे इलाके में गए थे जहां कोरोना वायरस है तो यह एप आपको अलर्ट करेगा। परन्तु इस एप के जरिए सरकार को आपकी पूरी गतिविधियों की जानकारी मिल जाएगी कि आप कब और किस वक्त कहां पर थे।

20 फरवरी को Tecno Camon 15 होगा लॉन्च, जानें पूरी डिटेल्स

25 फीसदी तक महंगे हो सकते है प्लान, फोन पर बात करना हुआ मुश्किल

विंडोज 7 को फ्री में Windows 10 में कर सकते है अपग्रेड, यहाँ है पूरी प्रोसेस