25 फीसदी तक महंगे हो सकते है प्लान, फोन पर बात करना हुआ मुश्किल

25 फीसदी तक महंगे हो सकते है प्लान, फोन पर बात करना हुआ मुश्किल

मोबाइल पर बात करना होगा अब महंगा, क्योंकि जियो, एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया तीनों ही आने वाले समय में प्रीपेड प्लान महंगे कर सकती हैं। असल में , हाल ही में एक मीडिया रिपोर्ट सामने आई थी, जिसमें कहा गया था कि कंपनियां एजीआर (AGR) का भुगतान करने के लिए जल्द प्रीपेड प्लान की कीमत में 25 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकती है। इसके अलावा, अब तक तीनों कंपनियों ने टैरिफ हाइक को लेकर कोई सकेंत नहीं दिए हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इन तीनों कंपनियों ने बीते साल दिसंबर में अपने टेरिफ प्लान महंगे किए थे। तो आइए जानते हैं प्रीपेड प्लान में 25 फीसदी बढ़ोतरी होने के बाद आपको जियो, एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया के मौजूदा प्लांस के लिए कितनी कीमत चुकानी पड़ सकती है|

जियो का 149 रुपये वाला प्रीपेड प्लान
यदि जियो के इस प्लान में 25 फीसदी इजाफा होता है, तो इसकी कीमत 186 रुपये हो सकती है । इस प्लान के लिए आपको 37.25 अतिरिक्त देने होंगे। सुविधाओं की बात की जाए तो आपको इस पैक में प्रतिदिन 1 जीबी डाटा, जियो-टू-जियो नेटवर्क पर अनलिमिटेड कॉलिंग, अन्य नेटवर्क पर कॉलिंग के लिए 300 एफयूपी मिनट, 100 एसएमएस, प्रीमियम एप्स की मुफ्त में सब्सक्रिप्शन और 24 दिनों की वैधता मिलेगी।

एयरटेल का 219 रुपये वाला प्लान 
यदि एयरटेल के इस प्लान में 25 फीसदी की बढ़ोतरी होती है, तो इसकी कीमत 273 रुपये हो जाएगी। इस प्लान के लिए 54.75 रुपये अतिरिक्त देने पड़ सकते है । इस रिचार्ज पैक में यूजर्स को 1 जीबी डाटा, 100 एसएमएस, किसी भी नेटवर्क पर अनलिमिटेड कॉलिंग, फ्री प्रीमियम सब्सक्रिप्शन एप्स और 28 दिनों की समय सीमा मिल सकती है।

वोडाफोन-आइडिया का 199 रुपये वाला प्लान 
इस प्लान की बात करें तो 25 फीसदी इजाफे के बाद इस प्लान की कीमत 248 रुपये हो सकती है । इस प्रीपेड प्लान के लिए यूजर्स को 49.75 रुपये एक्ट्रा देने होंगे। इस पैक में भी यूजर्स को 1 जीबी डाटा प्रतिदिन, 100 एसएमएस, किसी भी नेटवर्क पर अनलिमिटेड कॉलिंग, मुफ्त में प्रीमियम एप्स की सब्सक्रिप्शन और 28 दिनों की वैधता मिलेगी।

मीडिया रिपोर्ट से मिली टैरिफ प्लान की कीमत बढ़ने की जानकारी 
हाल ही में टेलीकॉमटॉक की रिपोर्ट में कहा गया था कि इस बार 28 दिन वाले टैरिफ प्लान की कीमतें बढ़ने की संभावना है, जिससे टेलीकॉम कंपनियों के एवरेज रेवेन्यू पर यूजर (ARAPU) में इजाफा होगा। रिपोर्ट में आगे कहा गया था कि 28 दिन वाले ग्राहकों के साथ खतरा है, क्योंकि अच्छी सेवा नहीं मिलने पर वह दूसरे ऑपरेटर्स के साथ जुड़ जाते हैं। जबकि 84 दिन प्लान वाले ग्राहक स्थायी होते हैं।

28 दिन वाले प्लान में मिलेगा ज्यादा डाटा
विशेषज्ञों का कहना हैं कि 28 दिन वाले प्लान में लोगों के पास विकल्प बहुत कम हैं। बीते दिसंबर में 28 दिनों वाले प्लान की कीमत में महज 15 फीसदी तक की वृद्दि हुई थी जिसके बाद इन प्लान की कीमत 148 रुपये तक पहुंच गई थी। वहीं डच बैंक का कहना है कि टेलीकॉम कंपनियों को 28 दिन की वैधता के साथ अधिक डाटा वाले प्लान पेश करने चाहिए। उदाहरण के तौर पर 5 जीबी, 10 जीबी और 20 जीबी के डाटा प्लान लॉन्च किए जा सकते हैं। इनकी कीमतें क्रमश- 200, 300 और 400 रुपये होगी। इन प्लान के जरिए टेलीकॉम कंपनियों को अपने ARPU में कम-से-कम 50 रुपये का इजाफा देखने को मिलेगा।

Huawei Nova 7i हुआ लॉन्च, मिलेगी 4200 एमएएच की बैटरी

पैनासोनिक ने कनेक्टेड लिविंग प्लेटफॉर्म MirAIe भारत में किया पेश

240 दिनों से अधिक वैलिडिटी के साथ मार्केट में उतारा गया बीएसएनएल का खास ऑफर