विंडोज 7 को फ्री में Windows 10 में कर सकते है अपग्रेड, यहाँ है पूरी प्रोसेस

विंडोज 7 को फ्री में Windows 10 में कर सकते है अपग्रेड, यहाँ है पूरी प्रोसेस

माइक्रोसॉफ्ट ने 14 जनवरी से विंडोज 7 को सपोर्ट देना बंद कर दिया है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि माइक्रोसॉफ्ट ने इस सॉफ्टवेयर को 2009 में लॉन्च किया था। इसके अलावा जब माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज 10 ऑपरेटिंग सिस्टम को लॉन्च किया था, तो उस समय कंपनी ने कहा था कि विंडोज 7 के यूजर्स फ्री में विंडोज 10 में अपग्रेड कर सकते हैं परन्तु यह सुविधा 29 जुलाई 2016 तक ही उपलब्ध थी। इसके साथ ही ऐसे में यदि आप विंडोज 7 को विंडोज 10 होम में अपग्रेड करना चाहते हैं तो आपको कम-से-कम 9,299 रुपये चुकाने होंगे, परन्तु आपको जानकर हैरानी होगी कि आप अभी भी फ्री में विंडोज 7 को विंडोज 10 में अपग्रेड कर सकते हैं।

आइए हम आपको इसका तरीका बताते हैं....एक मिडिया रिपोर्टर की रिपोर्ट के अनुसार भले ही फ्री में विंडोज 10 में अपग्रेड करने वाला प्रमोशन 2016 तक था लेकिन आप अभी भी विंडोज 7 को विंडोज 10 में अपग्रेड कर सकते हैं और खास बात यह है कि आपको किसी थर्ड पार्टी पर जाने की दरकार नहीं है। इसके अलावा आप माइक्रोसॉफ्ट की साइट से ही डाउनलोड कर सकते हैं।दरअसल बात कुछ ऐसी है कि विंडोज 7 से विंडोज 10 में अपग्रेड करने वाला लिंक माइक्रोसॉफ्ट की वेबसाइट पर अभी भी लाइव है, जहां से आप विंडोज 10 में अपने विंडोज 7 को अपग्रेड कर सकते हैं। वहीं सबसे पहले इस लिंक पर क्लिक करके विंडोज 10 डाउनलोड के लिए माइक्रोसॉफ्ट की साइट पर जाएं।

इसके बाद आपक Creat Windows 10 installation media का विकल्प दिखेगा| इसके अलावा इसके नीचे Download tool now पर क्लिक करें और रन करें।इसके बाद आप अपग्रेड PC now पर क्लिक करें। इसके बाद मिलने वाले कमांड को फॉलो करें। अब अपग्रेड पूरा होने के बाद सेटिंग एंड सिक्योरिटी में जाककर एक्टिवेशन में जाएं। इसके बाद आपसे लाइसेंस कोड पूछा जाएगा जिसमें आपको विंडोज 7 का लाइसेंस कोड डालना होगा।

Huawei Nova 7i हुआ लॉन्च, मिलेगी 4200 एमएएच की बैटरी

पैनासोनिक ने कनेक्टेड लिविंग प्लेटफॉर्म MirAIe भारत में किया पेश

240 दिनों से अधिक वैलिडिटी के साथ मार्केट में उतारा गया बीएसएनएल का खास ऑफर