दिमाग पढ़ने वाली चिप हुई लॉन्च, जानिए खासियत

दिमाग पढ़ने वाली चिप हुई लॉन्च, जानिए खासियत

पिछले कई सालों से दिमाग को पढ़ने वाली चिप और मशीन को लेकर चर्चा हो रही है, लेकिन अभी तक सिर्फ दिमाग पढ़ने वाली मशीन का प्रोटोटाइप सामने आ रहा था लेकिन अब चीन ने एक ऐसी चिप तैयार की है जो आपके दिमाग को पढ़ने में सक्षम है. इस अनोखे चिप की पहली झलक हाल ही में वहां संपन्न हुई वर्ल्ड इंटेलिजेंस कांग्रेस में देखने को मिली. आगे जाने पूरी जानकारी विस्तार से 

Jio GigaFiber का नया प्लान हुआ लॉन्च, इतने रूपए की होगी बचत

हाल ही मे सामने आई एक रिसर्च के बारें मे अगर बात करें तो रिसर्चर्स का दावा है कि इसकी मदद से इंसानों के दिमाग में चल रही बातों को पढ़ा सकता है और साथ ही यह भी दावा किया गया है कि इस चिप की मदद से इंसान सिर्फ सोचकर अपने स्मार्टफोन को कंट्रोल कर सकता है. इस खास चिप को वैज्ञानिकों ने ब्रेन टॉकर नाम दिया है. यह चिप दिमाग में चल रहे विद्युतीय तरंगों के आधार पर काम करेगी और इसके बाद इसके द्वारा मिलने वाले सिग्नलों को कंप्यूटर से डिकोड किया जाएगा.

आपका स्मार्टफोन हो सकता है हैक सावधान!

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि दिमाग पढ़ने वाले इस चिप को चीन के दो इंस्टीट्यूट्स ने मिलकर तैयार किया है. इस प्रोजेक्ट के लिए तियानजिन यूनिवर्सिटी और चाइना इलेक्ट्रॉनिक कॉरपोरेशन ने साथ मिलकर काम किया है. वैज्ञानिकों का मानना है कि यह चिप दिव्यांगों के लिए वरदान साबित होगी. उनका दावा है कि इस चिप को इस्तेमाल करके मरीज सोचकर अपनी व्हीलचेयर को ऑपरेट कर सकता है. इसके जरिए कंप्यूटर को भी कंट्रोल बिना छुए किया जा सकता है.

एयरटेल ने वोडाफोन को चुनौती देने के लिए लॉन्च किया ये प्लान

Google और Facebook ने किया इस स्मार्टफोन कंपनी से किनारा

5G नेटवर्क में देखने को मिलेगा ये बदलाव